चुनाव तैयारी

- भारत निर्वाचन आयोग द्वारा की गई है इनकी नियुक्त

- राजीव कुमार एवं रिचर्ड विसेंट डिसूजा की नियुक्ति

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: भारत निर्वाचन आयोग द्वारा स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से चुनाव कराने के लिए सामान्य पर्यवेक्षक राजीव कुमार व रिचर्ड विसेंट डिसूजा शनिवार को गुरुग्राम पहुंच गए। राजीव कुमार को गुड़गांव व बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त किया गया है। रिचर्ड को पटौदी व सोहना विधानसभा क्षेत्र के लिए सामान्य पर्यवेक्षक बनाया गया है।

राजीव कुमार 1997 बैच के पश्चिम बंगाल कैडर के आइएएस अधिकारी हैं। वहीं रिचर्ड विसेंट 2007 बैच के कर्नाटक कैडर के आइएएस अधिकारी हैं। दोनों पर्यवेक्षकों ने उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमित खत्री व संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों से चुनाव कराने को लेकर किए गए प्रबंधन के बारे में जानकारी हासिल की। उन्हें बताया गया कि जिले में आदर्श आचार संहिता के पालन को लेकर स्टेटिक सर्विलांस टीम व फ्लाइंग स्क्वायड लगाए गए हैं, जो सक्रियता से काम कर रहे हैं। जिले में इन टीमों द्वारा भारी मात्रा में शराब व नकली नोट भी पकड़े गए हैं। सी-विजिल एप के माध्यम से आचार संहिता के उल्लंघन की मिली शिकायतों का संज्ञान लेकर सौ मिनट के भीतर कार्रवाई की जा रही है। मतदाताओं की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर 1950 जिले में 24 घंटे संचालित है।

सामान्य पर्यवेक्षक के अलावा निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त खर्च पर्यवेक्षक भी प्रत्याशियों के चुनावी खर्च पर भी नजर रखने को लेकर भी उपायुक्त से विचार-विमर्श कर चुके हैं। चुनाव आयोग द्वारा 2005 बैच के आइआरएस अधिकारी विक्रम सिंह गिल को पटौदी व बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र का खर्च पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। 2014 बैच के आइआरएस अधिकारी अविनाश यादव को गुड़गांव व सोहना विधानसभा क्षेत्र के लिए खर्च पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। बादशाहपुर व गुड़गांव विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक राजीव कुमार से उनके मोबाइल नंबर 8882482794 पर सूचित किया जा सकता है। इस नंबर पर उन्हें वाट्सएप या एसएमएस भी भेजा जा सकता है।

इसी प्रकार पटौदी व सोहना विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक रिचर्ड विसेंट से उनके मोबाइल नंबर 8882487967 पर शिकायत की जा सकती है। चुनावी खर्च के संबंध में गुड़गांव और सोहना विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त खर्च पर्यवेक्षक अविनाश यादव को उनके मोबाइल नंबर 8882482852 पर व पटौदी व बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्रों में खर्च पर्यवेक्षक विक्रम सिंह गिल को उनके मोबाइल नंबर 8882487824 पर शिकायत भेजी जा सकती है।

चुनाव के दौरान सुरक्षा प्रबंधों पर नजर रखने के लिए आयोग ने आंध्र प्रदेश कैडर के आइपीएस अधिकारी डीआइजी श्याम सुंदर को पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। इनके मोबाइल नंबर 8448978288 पर सुरक्षा से संबंधित मसलों की शिकायत की जा सकती है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस