Move to Jagran APP

गुरुग्राम में सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर-स्टिकर चिपकाने वालों की खैर नहीं, दर्ज होगी FIR

सार्वजनिक संपत्ति पर पोस्टर-स्टिकर चस्पा करने वालों के खिलाफ अब मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

By Edited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 05:18 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 07:54 PM (IST)
गुरुग्राम में सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर-स्टिकर चिपकाने वालों की खैर नहीं, दर्ज होगी FIR
गुरुग्राम में सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर-स्टिकर चिपकाने वालों की खैर नहीं, दर्ज होगी FIR

गुरुग्राम, जेएनएन। नगर निगम के आयुक्त यशपाल यादव ने कहा कि जो लोग सार्वजनिक संपत्ति पर पोस्टर-स्टिकर चस्पा कर शहर की सुंदरता को खराब कर रहे हैं, उन्हें किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाने के साथ ही प्रॉपर्टी सील करवाई जाएगी। निगमायुक्त ने यह बात नगर निगम कार्यालय में स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 के तहत आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

loksabha election banner

पोस्टर-स्टिकर चस्पा करवाने वालों पर होगी कार्रवाई

यशपाल यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पोस्टर-स्टिकर चस्पा करवाने वालों, इस कार्य का ठेका लेने वालों और संबंधित प्रिटिंग प्रेस के खिलाफ कार्रवाई करें और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाएं। इसके साथ ही अगर पोस्टर-स्टीकर में प्रिटिंग प्रेस का नाम और पता नहीं लिखा है तो उसके बारे में भी जानकारी प्राप्त करके कार्रवाई करें।

अवहेलना पर चालान करने के निर्देश
स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए निगमायुक्त ने वार्ड नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने वार्ड में सीवरेज, कचरा और मलबे की सफाई करवाना सुनिश्चित करें। अगर कहीं पर सीएंडडी वेस्ट कम मात्रा में पड़ा हुआ है, तो उसे वहां से उठाकर निर्धारित स्थानों पर पहुंचाएं। अगर कोई व्यक्ति अवैध रूप से कचरा या मलबा डालता है या किसी भी प्रकार के कचरे में आग लगाता है तो उसका चालान करें।

स्ट्रीट वेंडर कचरा फैलाएंगे तो लाइसेंस होंगे कैंसिल

निगमायुक्त ने कहा कि सभी रेहड़ी-पटरी विक्रेता और दुकानदार अपने यहां दो डस्टबिन रखें और कचरा केवल डस्टबिन में ही डालें। जब कचरा उठाने वाली गाड़ी आए, तब उसी में ही कचरा डालें। उन्होंने सिटी प्रोजेक्ट ऑफिसर महेन्द्र सिंह को निर्देश दिए कि अगर नगर निगम द्वारा अधिकृत स्ट्रीट वेंडर गंदगी फैलाते हैं, तो उनके लाइसेंस कैंसिल किए जाएं। एडिशनल म्यूनिसिपल कमिश्नर वाईएस गुप्ता ने नोडल अधिकारियों से कहा कि जो पशुपालक गंदगी फैलाते हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

बैठक में संयुक्त निगमायुक्त रविन्द्र यादव, स्वच्छता सलाहकार नरेश पंकज, स्वच्छ भारत मिशन के तहत गठित प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट की सिटी लीडर सोनिया दूहन सहित सभी 35 वार्डो के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.