यशलोक सिंह, गुरुग्राम

ऑटोमोबाइल क्षेत्र के लिए यह फेस्टिवल सीजन बड़ी सौगात लेकर आया है। नवरात्र के पहले दिन जिस प्रकार से साइबर सिटी लोगों ने कारों से लेकर दोपहिया वाहनों तक की खरीद और बुकिग के प्रति उत्साह दिखाया है उससे लगता है कि इस क्षेत्र की सुस्ती ज्यादा दिन नहीं टिकने वाली है। शहर स्थित विभिन्न ऑटोमोटिव कंपनियों के शोरूम से रविवार को तीन सौ से अधिक कारों की डिलिवरी दी गई। वहीं एक हजार से अधिक कारों की बुकिग भी लोगों द्वारा कराई जा चुकी है। दोपहिया वाहनों की बात करें तो एक हजार से अधिक बाइक एवं स्कूटरों डिलिवरी दी जा चुकी है।

कार एवं बाइक शोरूम के संचालकों का कहना है कि इस फेस्टिवल सीजन से जिस प्रकार की उम्मीद की जा रही थी, उसी प्रकार का परिणाम नवरात्र के पहले दिन मिला है। वाहनों की बुकिग और डिलिवरी के मामले में सप्ताहांत का यह दिन शानदार रहा। मारुति के ब्रेजा कार की डिमांड सबसे अधिक है। ऐसा इसलिए कि मारुति के इस मॉडल पर काफी छूट दी जा रही है।

ऑटोमोबाइल क्षेत्र के जानकार चेतन का कहना है कि फेस्टिवल सीजन को लेकर कारों की खरीद पर जिस प्रकार का डिस्काउंट कंपनियों द्वारा दिए जा रहे हैं उसका फायदा मिलने लगा है। इसके प्रभाव से ग्राहक तेजी से कारों की खरीद के प्रति आकर्षित हो रहे हैं। मारुति के ऑल्टो 800, ऑल्टो 10, स्विफ्ट डीजल, सिलेरियो, डिजायर डीजल और विटारा ब्रेजा के दाम में 5,000 रुपये की कमी का भी मार्केट में सकारात्मक परिणाम दिखाई दे रहा है। हीरो, होंडा व टीवीएस सहित अन्य दोपहिया वाहनों पर भी अच्छा खासा डिस्काउंट ग्राहकों के लिए है। एक शोरूम के अधिकारी का कहना है कि नवरात्र के नौ दिन ऑटोमोबाइल क्षेत्र को गति देने में बड़ी भूमिका निभाने वाला साबित हो सकता है।

गुरुग्राम स्थित एक कार शोरूम के अधिकारी ने बताया कि उनके यहां रविवार को 230 से अधिक कारों की बुकिग हुई है। जिनकी डिलिवरी नवरात्र के नौ दिनों में बुकिग कराने वाले लेंगे। मारुति के अलावा हुंडई, होंडा, स्कोडा, निसान, महिद्रा, टोयटा, फॉक्स बैगन, शेवरले व टाटा की कारों को लेकर ग्राहकों में अधिक उत्साह है। जहां कुछ दिनों पहले तक कारों और दोपहिया वाहनों के शोरूम में सन्नाटा होता था अब वहीं पर लोगों का आना-जाना बढ़ गया है और टेलीफोन की घंटियां लगातार बज रही हैं। यही वजह है कि ऑटोमोबाइल क्षेत्र के लोगों का उत्साह बढ़ रहा है। यह फेस्टिवल सीजन ऑटोमोबाइल क्षेत्र को गति देने वाला साबित होगा। नवरात्र के पहले दिन कारों और दोपहिया वाहनों की खरीद व बुकिग के प्रति जिस प्रकार का फीडबैक मिला है उससे लगता है कि इस क्षेत्र की सुस्ती जल्द ही खत्म हो जाएगी।

दीपक मैनी, महासचिव, गुड़गांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस