Move to Jagran APP

फास्टैग अपनाएं, ट्रैफिक जाम से छुटकारा पाएं

दि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के टोल प्लाजा से नॉन-टॉप निकलना है तो अपनी कार में फास्टैग लगाएं। यह संदेश तेजी से वाहन चालकों में फैल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Nov 2019 05:59 PM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 06:40 PM (IST)
फास्टैग अपनाएं, ट्रैफिक जाम से छुटकारा पाएं
फास्टैग अपनाएं, ट्रैफिक जाम से छुटकारा पाएं

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: केंद्र सरकार ने एक दिसंबर से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया है। इसे देखते हुए खेड़कीदौला टोल प्लाजा प्रबंधन ने तैयारी तेज कर दी है। टोल प्लाजा में 25 लेन हैं। इनमें से दोनों तरफ की 11-11 लेन से केवल फास्टैग वाले वाहन ही निकल सकेंगे। एक-एक लेन में ही कैश काउंटर होगा। एक-एक लेन रिजर्व रहेगी। इसे देखते हुए फास्टैग लेने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

loksabha election banner

टोल प्लाजा पर एनएचएआइ से संबंधित इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (आइएचएमसीएल) की ओर से फास्टैग उपलब्ध कराया जा रहा है। लोगों को फास्टैग लेने में परेशानी न हो इसके लिए उन्हें टोल प्लाजा के कर्मचारी बता रहे हैं कि वे ऑनलाइन भी अप्लाई करके फास्टैग सीधे अपने घर मंगवा सकते हैं। यही नहीं फास्टैग ऑनलाइन भी रिचार्ज करा सकते हैं। कई तरीके से प्राप्त कर सकते हैं फास्टैग

एसबीआइ सहित लगभग सभी निजी बैंकों की वेबसाइट पर फास्टैग खरीदने का ऑप्शन दिया गया है। अप्लाई करते ही कार की पूरी जानकारी मांगी जाएगी। इसके बाद आपको कार की आरसी ( रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट) एवं ड्राइविग लाइसेंस की फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी। एक से दो दिन के भीतर कोरियर के माध्यम से आपके घर फास्टैग पहुंच जाएगा। बैंकों की ओर से मिस्ड कॉल एवं एसएमएस की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई है। मिस्ड कॉल करने पर बैंक के कर्मचारी बात करके आपके संपर्क करेंगे। वे घर आकर कागजात ले जाएंगे। पेटीएम से भी फास्टैग हासिल कर सकते हैं। फास्टैग निशुल्क उपलब्ध कराने का निर्देश

फास्टैग सभी लोग अपनाएं इसके लिए केंद्रीय भूतल सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक दिसंबर तक इसे निशुल्क उपलब्ध कराने की घोषणा कर रखी है। बताया जाता है कि घोषणा से पहले टैग के लिए टोल प्लाजा पर आइएचएमसीएल की ओर से 100 रुपये कीमत वसूली जा रही थी। बताया जाता है कि बैंकों में फास्टैग के लिए कीमत वसूले जाने से टोल प्लाजा पर फास्टैग लेने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। आइएचएमसीएल के सीओओ शैलेश यादव कहते हैं कि केंद्र सरकार की घोषणा के बाद से एनएचएआइ के किसी भी टोल प्लाजा पर फास्टैग के लिए पैसे नहीं लिए जा रहे हैं। यदि कंपनी के कर्मचारी पैसे मांगें तो सीधे एनएचएआइ में शिकायत करें।

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे स्थित खेड़कीदौला टोल प्लाजा से प्रतिदिन औसतन 80 हजार से अधिक वाहन निकलते हैं। अब तक 17 हजार वाहन के लिए फास्टैग जारी किए जा चुके हैं। हालांकि यह संख्या काफी कम है। वाहन चालकों से अपील है कि वे जितनी जल्द हो फास्टैग ले लें ताकि टोल प्लाजा से नॉन-स्टॉप निकल सकें।

-रघुरामन, सीईओ, एमसीईपीएल (एक्सप्रेस-वे रखरखाव कंपनी)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.