Move to Jagran APP

आटोमोबाइल क्षेत्र में लौटे उत्साह के आगे भी जारी रहने की बढ़ी उम्मीद

यदि वर्ष 2020 के त्योहारी सीजन से किसी क्षेत्र में भरपूर उत्साह लौटा है तो वह है आटोमोबाइल। दोपहिया से लेकर कारों तक की मांग में भारी इजाफा दर्ज किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 02:47 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 02:47 PM (IST)
आटोमोबाइल क्षेत्र में लौटे उत्साह के आगे भी जारी रहने की बढ़ी उम्मीद
आटोमोबाइल क्षेत्र में लौटे उत्साह के आगे भी जारी रहने की बढ़ी उम्मीद

यशलोक सिंह, गुरुग्राम

loksabha election banner

यदि वर्ष 2020 के त्योहारी सीजन से किसी क्षेत्र में भरपूर उत्साह लौटा है तो वह है आटोमोबाइल। दोपहिया से लेकर कारों तक की मांग में भारी इजाफा दर्ज किया जा रहा है। मार्केट डिमांड के ऊंचा उठने से वाहन निर्माता कंपनियां भी अपने काम की गति को बढ़ाने में जुट गई हैं। यही कारण है कि गुरुग्राम स्थित वाहन निर्माता कंपनियों द्वारा अपनी सहायक कंपनियों को मार्च, 2021 तक का प्रस्तावित शेड्यूल दिया गया है। इससे सहायक कंपनियों के कारोबार में सकारात्मक रूप से तेजी आने लगी है। इससे कम से कम वह मार्च तक के लिए चिता मुक्त हो गए हैं। आटोमोबाइल क्षेत्र के विशेषज्ञों का कहना है कि वाहनों की मांग की दृष्टि से यह आटोमोबाइल क्षेत्र का सबसे बेहतर समय चल रहा है। यह उत्साह लंबे समय तक बने रहने की भी संभावना है।

गुरुग्राम में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड, दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकार्प, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया लिमिटेड और सुजुकी मोटरसाइकिल के प्लांट में वाहनों का उत्पादन कोरोना पूर्व की स्थिति में आ चुका है। एक बड़ी आटोमोबाइल कंपनी ने अपनी सहायक कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उन्हें मार्च 2021 तक का शेड्यूल सौंप दिया है। कहा है कि वह इसी के अनुरूप अपनी तैयारी को सुनिश्चित करें। गुड़गांव चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के महासचिव एसके आहूजा का कहना है कि आटोमोबाइल क्षेत्र पूरी तरह से ट्रैक पर है। आगे भी इससे भी बेहतर प्रदर्शन की संभावना दिखाई दे रही है। लोग दोपहिया वाहनों से लेकर कारों की खरीद को लेकर उत्साहित दिख रहे हैं।

अक्टूबर से घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री में तेजी आई है। यात्री वाहनों की बिक्री 14.19 प्रतिशत बढ़ी है। यदि कारों की बात की जाए तो 2019 की इस अवधि की तुलना में घरेलू बाजार में 2,71,737 यूनिट बेचीं गईं थीं, वहीं इस साल 3,10,294 यात्री वाहन बेचे गए। सितंबर में 2,72,027 यात्री वाहनों की बिक्री हुई थी। आटोमोबाइल क्षेत्र अब अपने पूरे वेग से आगे बढ़ रहा है। मार्केट में वाहनों की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। यह त्योहारी सीजन वाकई में इस क्षेत्र के लिए वरदान साबित हुआ है। यह क्षेत्र कोविड-19 के असर से पूरी तरह से मुक्त हो गया है।

दीपक मैनी, महासचिव, फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.