जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : महाविद्यालयों एवं उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे विद्यार्थियों का नाम मतदाता सूची में सुनिश्चित कराने को लेकर मंगलवार को लघु सचिवालय में एक बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने की। इस दौरान विभिन्न महाविद्यालयों एवं उच्च शिक्षण संस्थानों के प्राचार्य मौजूद रहे।

प्राचार्यों से उपायुक्त ने कहा कि जिन विद्यार्थियों की आयु एक जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की पूरी हो चुकी है उनके नाम मतदाता सूची में दर्ज कराना जरूरी है। यदि अभी तक नाम दर्ज नहीं हैं तो इसके लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन भी आवेदन किया जा सकता है। इसे लेकर महाविद्यालयों व शिक्षण संस्थानों में जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा जल्द ही दो दिवसीय शिविर लगाए जाएंगे। उपायुक्त ने कहा कि महाविद्यालयों व शिक्षण संस्थानों में नए दाखिल हुए विद्यार्थियों के नाम भी मतदाता सूची में दर्ज कराए जाएं।

उपायुक्त ने प्राचार्यों से कहा कि वह विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करे कि वह एनवीएसपी (नेशनल वोटर सर्विल पोर्टल)पर जाकर मतदाता सूची में अपना नाम करने के लिए आवेदन करें। जिससे आने वाले विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक मत का महत्व है। ऐसे में हम सभी का लोकतंत्र के प्रति यह दायित्व है कि अपने मताधिकार का इस्तेमाल राष्ट्र निर्माण में करें।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप