Move to Jagran APP

छह नए सब-स्टेशन से नए सेक्टरों को मिलेगी पर्याप्त बिजली

शहर के नए सेक्टरों में बिजली की उपलब्धता छह नए सब स्टेशनों से सुनिश्चित होगी। नए सबस्टेशनों से

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 07:22 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 07:22 PM (IST)
छह नए सब-स्टेशन से नए सेक्टरों को मिलेगी पर्याप्त बिजली
छह नए सब-स्टेशन से नए सेक्टरों को मिलेगी पर्याप्त बिजली

पूनम, गुरुग्राम

loksabha election banner

शहर के नए सेक्टरों में बिजली की उपलब्धता छह नए सब स्टेशनों से सुनिश्चित होगी। नए सब-स्टेशनों से 800 मेगावाट अतिरिक्त बिजली नए सेक्टरों के घरों में मिल सकेगी। अभी इन सेक्टरों में बसने वालों में कई के पास बिजली के कनेक्शन नहीं हैं तो अधिसंख्य आंशिक कनेक्शन से काम चला रहे हैं। कई डीजल आधारित बिजली के सहारे चल रहे हैं।

गुरुग्राम के नए सेक्टरों 58 से 115 के बीच एक नया शहर बस रहा है। कई कॉलोनाइजर कॉलोनियां बस रही हैं। बहुत सारे कॉलोनाइजर कॉलोनियों में लोग रहने भी लगे हैं। ऐसे इलाके और कॉलोनियों में जहां 24 घंटे बिजली के बिना काम नहीं चल सकता, वैसी कॉलोनियों में अभी भी लोग बसने लगे हैं। नए सेक्टरों में सफाई, प्रदूषण कम होने और हाइवे की ओर से आवाजाही आसान होने के कारण लोगों का रुझान भी है। ऐसे में जरूरत के मुताबिक पूरी बिजली की उपलब्धता आवश्यक है और हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम इसके लिए जुटा है। इसके पहले नए सेक्टरों के लिए सेक्टर 57 में एक नया सब स्टेशन बनाया गया था। सोहना रोड से लेकर मानेसर तक और द्वारका एक्सप्रेस वे में सेक्टर 115 तक को इन सब-स्टेशनों से बिजली मिल सकेगी। आने वाले दिनों में बिजली की जरूरत होगी पूरी

इस संबंध में दक्षिण हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के अधीक्षण अभियंता अनिल यादव ने बताया कि कोशिश हो रही है कि अगले साल मार्च तक नए सबस्टेशन तैयार हो जाए। नए बनने वाले सब-स्टेशन में सेक्टर 65, सेक्टर 69, सेक्टर 75, सेक्टर 77, सेक्टर 85 और सेक्टर 95 में बनाए जा रहे हैं। इनका काम तेजी से किया जाएगा ताकि जबतक नए बस रहे शहर में लोग आए, बिजली की उपलब्धता में परेशानी नहीं हो। इन नए सबस्टेशन के सहारे 800 मेगावाट बिजली उपलब्ध कराई जा सकेगी और आने वाले दिनों में यहां बसने वाले लोगों और घरों की जरूरत के हिसाब से यह पर्याप्त होगी।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के एसई केसी अग्रवाल बताते हैं कि मेरे अधीन जो सेक्टर हैं, उनमें नए इलाकों में आंशिक कनेक्शन दिया है, जितनी बिजली की फिलहाल लोगों को जरूरत है, उतनी दे दी गई है मगर अगले साल मार्च तक सेक्टर 69 और 75 में सबस्टेशन बनकर तैयार हो जाएंगे जो इन सेक्टरों के घरों की मांग पूरी करने के लिए पर्याप्त होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.