Move to Jagran APP

मतदान के दौरान कई जगह बनी रही टकराव की स्थिति

लोकतंत्र के महापर्व के दौरान कई इलाकों में दिन भर टकराव की स्थिति बनी रही।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 05:43 PM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 06:43 PM (IST)
मतदान के दौरान कई जगह बनी रही टकराव की स्थिति
मतदान के दौरान कई जगह बनी रही टकराव की स्थिति

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: लोकतंत्र के महापर्व के दौरान कई इलाकों में दिन भर टकराव की स्थिति बनी रही। कई बार दो पक्षों के बीच बहस हुई लेकिन सूचना मिलते ही पुलिस की टीमों के पहुंचने से बात आगे नहीं बढ़ी। बादशाहपुर इलाके में एक प्रत्याशी का एजेंट बार-बार ईवीएम के नजदीक जाने का प्रयास कर रहा था। उसके खिलाफ सदर थाने में शिकायत दी गई है।

loksabha election banner

सोमवार सुबह पांच बजे से कानून व्यवस्था को संभालने के लिए गठित की गई 150 टीमें अपने-अपने इलाके में सक्रिय हो गई थीं। साथ ही मतदान केंद्रों पर तैनात पुलिसकर्मी भी सक्रिय हो गए थे। चार हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी मतदान कार्य में लगाई गई थी। इनके अलावा अर्ध सैनिक बल के जवान भी तैनात किए गए थे। गांव खेड़ा में दो पक्षों के बीच टकराव की स्थिति बन गई थी। सूचना मिलते ही न केवल इलाके की टीमें मौके पर कुछ ही मिनट के भीतर पहुंच गईं बल्कि पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकील भी मंडलायुक्त अशोक सांगवान सहित कई अन्य अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे।

उन्होंने मतदाताओं से संवाद भी बातचीत की। साथ ही मतदान कराने वाली पार्टियों से भी बातचीत की। इसके अलावा उन्होंने सिकंदरपुर सहित कई गांवों के साथ सेक्टरों एवं कॉलोनियों का भी दौरा किया। बादशाहपुर, सोहना एवं पटौदी के इलाके में भी कई जगह टकराव की स्थिति बनी थी लेकिन पुलिसकर्मियों की सक्रियता से मामला शांत हो गया। जिला उपायुक्त एवं पुलिस उपायुक्त ने किया संयुक्त रूप से दौरा

जिला उपायुक्त अमित खत्री एवं पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) शशांक कुमार सावन ने संयुक्त रूप से जिले के कई मतदान केंद्रों का दौरा किया। उन्होंने मतदान कराने वाली पार्टियों से लेकर मतदाताओं से भी संवाद स्थापित किया। साथ ही मतदान केंद्रों पर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में भी जानकारी हासिल की। पटेल नगर इलाके के 56 नंबर बूथ पर लगभग पौने घंटे देरी से मतदान शुरू हुआ, जिसकी वजह से मतदाताओं की कई बार अधिकारियों एवं कर्मचारियों से बहस हुई। मतदाताओं का कहना था कि वे साढ़े छह बजे से ही लाइन में लग गए थे लेकिन ईवीएम में गड़बड़ी की वजह से उनका जल्द मतदान करने का सपना पूरा नहीं हुआ।

इसी तरह सुशांत लोक फेज-एक स्थित डीपीएसजी स्कूल में बनाए गए एक बूथ पर भी ईवीएम में गड़बड़ी की वजह से मतदान देरी से शुरू हुआ। इस कारण मतदाताओं ने नाराजगी जाहिर की। स्थानीय निवासी व सेवानिवृत्त मौसम विज्ञानी पीएन सिंह ने कहा कि जब पूरी जांच के बाद ईवीएम को मतदान के लिए लाया जाता है फिर गड़बड़ी की शिकायत नहीं आनी चाहिए थी। इसके लिए जो जिम्मेदार है, उसके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। इसी तरह कई केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी की वजह से मतदान देरी से शुरू हुआ। कुछ जगहों पर टकराव की स्थिति बनी थी लेकिन पुलिसकर्मियों की सक्रियता से बात आगे नहीं बढ़ी। जहां से भी शिकायत पहुंची वहां पर कुछ ही मिनट के भीतर दो से तीन टीमें पहुंच गईं। जितने भी पुलिस कर्मचारी एवं अधिकारी मतदान कार्य में लगे थे, सभी ने पूरी ईमानदारी से काम किया है।

- शशांक कुमार सावन, पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय), गुरुग्राम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.