जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिले के शिक्षण संस्थानों में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर स्कूलों में देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम हुए। आयोजन में गांव या क्षेत्र की सबसे पढ़ी लिखी बेटी ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान स्कूलों में नकलमुक्त परीक्षा के लिए शपथ दिलाई गई और विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान डर से मुक्त होकर पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया गया। गांव की सबसे पढ़ी लिखी बेटी ने विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने के टिप्स दिए।

द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय

द्रोणाचार्य महाविद्यालय में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। कॉलेज की प्राचार्य डॉ. पूजा खुल्लर ने बताया कि आयोजन में विद्यार्थियों द्वारा गणतंत्र दिवस पर आधारित कविताएं व गीतों की प्रस्तुति दी गई। उन्होंने अपने संबोधन में देश के युवा वर्ग को अपने देश के प्रति जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित किया। विद्यार्थी देश का भविष्य हैं ऐसे में विद्यार्थियों को देश की सभी गतिविधियों से परिचित होना चाहिए। युवाओं को सकारात्मक सोच रखनी चाहिए। सकारात्मक सोच से ही देश को बेहतर बनाया जा सकता है। इस अवसर पर कॉलेज के सभी प्राध्यापक और स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।

-- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सेक्टर चार-सात

जिले के सेक्टर चार-सात स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य सुमन शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम को लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन किया गया। गांव की सबसे पढ़ी लिखी बेटी मनीषा ने ध्वजारोहण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा विद्यार्थियों ने देशभक्ति का संदेश दिया। छात्राओं ने अपने नृत्य से विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति को दर्शाया। स्कूल शिक्षकों ने विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस के बारे में बताते हुए संविधान और स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान करने की सीख दी। इस दौरान विद्यार्थियों को परीक्षाओं में नकल न करने की शपथ दिलाई गई।

--

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, धनकोट

गांव धनकोट स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। कार्यक्रम कक्षा ग्यारह और बारह के नेशनल सर्विस स्कीम के स्वयंसेवकों की देखरेख में आयोजित हुआ। स्कूल के शिक्षकों ने बताया कि कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति से देशप्रेम की सीख दी। शिक्षकों ने विद्यार्थियों को देशसेवा के लिए प्रेरित किया और भाईचारे से रहने का संदेश दिया। सभी धर्मों व सभी प्रदेशों की संस्कृति का सम्मान करने की सीख दी गई। देश के संविधान के महत्व के बारे में बताते हुए उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जानकारी दी गई। इस मौके पर गांव से समाजसेवी ओमबीर नाहरवाल, पवन समेत अन्य लोग व स्कूल के सभी शिक्षक उपस्थित रहे।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक बाल विद्यालय, सिविल लाइंस

जिले के सिविल लाइंस स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक बाल विद्यालय की प्राचार्य गीता आर्या ने बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह में आसपास के क्षेत्र से सबसे पढ़ी लिखी बेटी के द्वारा ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान तनावमुक्त रहने के बारे में बताया गया। परीक्षाओं को नकल रहित बनाने की शपथ दिलाई गई।

- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, बजघेड़ा

बजघेड़ा स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य अंजू कपूर ने बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह में गांव की पढ़ी लिखी बेटी दीप्ति राणा ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। स्कूल के मुख्यअध्यापक मनोज लाकड़ा ने बताया कि कार्यक्रम में गांव के सरपंच सोनू उपस्थित रहे। उन्होंने विद्यार्थियों को देशसेवा के लिए हमेशा तत्पर रहने की सीख दी। इस अवसर पर स्कूल की शिक्षक सुशील, कामिनी, सुरेंद्र, दीपा व सरिता समेत सभी स्टाफ उपस्थित रहे।

-

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, शिकोहपुर

शिकोहपुर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य सुनील कुमार ने बताया कि गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में विद्यार्थियों द्वारा भाषण, कविताओं और गीतों की प्रस्तुति दी गई। सभी प्रस्तुतियां देशभक्ति पर आधारित रही। स्कूल शिक्षकों ने विद्यार्थियों को देश की सुरक्षा के लिए प्राण न्योछावर करने वाले वीर शहीदों के जीवन के बारे में बताया। नागरिकों के देश के प्रति कर्तव्य के बारे में बताते हुए देश की सेवा करने की सीख दी।

- मॉडल संस्कृति स्कूल, सुशांत लोक

मॉडल संस्कृति मॉडल संस्कृति स्कूल, सुशांत लोक में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों द्वारा ध्वजारोहण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। स्कूल की प्राचार्य आशा मिगलानी ने बताया कि कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति पर आधारित गीतों और नृत्य की प्रस्तुति दी गई। छात्रों द्वारा संविधान पर आधारित स्किट की प्रस्तुति दी गई। सूर्य नमस्कार किया गया। इस मौके पर स्कूल के सभी शिक्षक और स्टाफ उपस्थित रहे। एमएम पब्लिक स्कूल

सेक्टर-4 स्थित एमएम पब्लिक स्कूल में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। कार्यक्रम का आरंभ प्रबंधक समिति के चेयरमैन देवेश गुप्ता ने ध्वजारोहण कर किया। इस दौरान एमएमपीएस व एमएमजीएस स्कूल के सामूहिक प्रयासों से विद्यार्थियों को संविधान के वास्तविक प्रारूप से रूबरू कराया गया। विद्यार्थियों ने देशभक्ति पर आधारित चार्ट, बैनर और स्लोगन प्रस्तुत कर राष्ट्रप्रेम का संदेश दिया। गणतंत्र के उद्देश्य को जन-जन तक पहुंचाने हेतु गणतंत्र प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया गया। स्कूल की प्राचार्य स्वाति खंडेलवाल ने समारोह को संबोधित करते हुए सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी और कहा कि शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों में राष्ट्रीयता की भावना का होना जरूरी है।

-

दास मंत्रा एकेडमी

सेक्टर चार स्थित सामुदायिक भवन में गणतंत्र दिवस के अवसर पर दास मंत्रा एकेडमी द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें नगर निगम की पार्षद सीमा पाहूजा मुख्य अतिथि रही। उन्होंने कहा कि वीर शहीदों ने देश की आजादी के लिए जो बलिदान दिए आज उन्हें याद करने का दिन है। देश के वीरों की बदौलत है जो आज हम आजादी की सांस ले रहे हैं। इसके अलावा सेक्टर-चार स्थित स्वर्ण जयंती पार्क व भीम नगर स्थित स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में पार्षद सीमा पाहूजा ने ध्वजारोहण किया और लोगों को गणतंत्र दिवस का महत्व बताया। विद्यार्थियों द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत लघु नाटिका, नृत्य प्रस्तुत किए। इस अवसर पर राजीवआर्य, कर्नल भरत सिंह, कर्नल बलवीर सिंह, विवेक सहगल, अनिल, बिट्टू मदान, सुनील पिपलानी, मनोज मेहता, राकेश चुटानी, शर्मिला यादव, पुष्पा, हेमा, राखी, आरती, मिताली सहित क्षेत्र के अन्य लोग शामिल रहे।

-

शिव चैतन्य अकादमी, भौड़ाकलां

शिव चैतन्य अकादमी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, भौडाकलां में गणतंत्र दिवस के अवसर पर नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) के अध्यक्ष कर्नल सुनील झा मुख्य अतिथि रहे। उन्होंने कैडेट्स को गणतंत्र दिवस के महत्व के बारे में बताते हुए देशसेवा की सीख दी। वीर सेनानियों को याद किया गया और उनसे प्रेरणा लेने की सीख दी गई। एनसीसी की छात्राओं ने परेड की प्रस्तुति दी और ध्वजारोहण किया। कैडेट्स ने गणतंत्र दिवस पर अपने विचार प्रकट किए। इस मौके पर अकादमी के सभी शिक्षक और स्टाफ उपस्थित रहे।

- सेक्टर 5 सामुदायिक भवन

सेक्टर 5 सामुदायिक भवन में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम आयोजित हुआ। सेक्टर-3,5 और 6 के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष दिनेश वशिष्ठ ने बताया कि कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता अनीता लूथरा अग्रवाल ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान क्षेत्र के बच्चों के लिए ड्राइंग व नृत्य प्रतियोगिता आयोजित हुई। सेक्टर निवासियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल द्वारा स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया। इसमें सेक्टर के 250 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच कराई। सेक्टर-14 स्थित माध्यमिक विद्यालय

सेक्टर-14 स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय में आयोजित गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि क्षेत्र से पढ़ी लिखी बेटी कुमारी प्रेरणा व प्रियंका रहीं। इन्होंने ध्वजारोहण कर कार्यक्रम का आरंभ किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ. परमेश्वर अरोड़ा उपस्थित रहे। उन्होंने विद्यार्थियों को आयुर्वेदिक चिकित्सा तथा जल संरक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। स्कूल की मुखिया राजबाला व स्टाफ सदस्यों को जल संरक्षण के विषय पर लिखी गई पुस्तक भेंट की गई। अति विशिष्ट अतिथि के रूप में पार्षद अनूप कुमार उपस्थित रहे। उन्होंने विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस के महत्व के बारे में बताया।

- गांव अकलीमपुर स्थित सरकारी स्कूल

गांव अकलीमपुर स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय में सरपंच आनंद वशिष्ठ व स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के प्रधान ओमवीर भारद्वाज द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस दौरान मास्टर एथलेटिक बालकिशन भारद्वाज को सम्मानित किया गया। मास्टर बालकिशन भारद्वाज राजकीय प्राथमिक पाठशाला बादशाहपुर में कार्यरत हैं जिन्होंने अब तक सौ से अधिक मेडल प्राप्त किए है। विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। इस मौके पर मिडल हेड मधुबाला, स्कूल शिक्षक नीलू, कृष्णा, हितेश भारद्वाज, डॉ. प्रियंका वशिष्ठ, शुभम भारद्वाज व एएसआई इंद्राज वशिष्ठ उपस्थित रहे। ले. अतुल कटारिया स्कूल

ले. अतुल कटारिया मेमोरियल स्कूल में आयोजित गणतंत्र दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल के निदेशक कर्नल धनराज कटारिया, संचालिका सुमित्रा कटारिया एवं प्रधानाचार्या अंशु नाकरा ने ध्वजारोहण कर किया गया। उन्होंने विद्यार्थियों व स्कूल शिक्षकों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी और वीर स्वतंत्रता सेनानियों से प्रेरणा लेने की सीख दी। इस दौरान स्कूल के विद्यार्थियों ने देशभक्ति पर आधारित नृत्य, संगीत और कविताओं की अनेक मनमोहक प्रस्तुतियां दी। आयोजन में स्कूल के सभी शिक्षक और स्टाफ उपस्थित रहे।

दौलताबाद स्थित सरकारी स्कूल

गांव दौलताबाद स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य अनुज कुमारी ने बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह में गांव की पढ़ी-लिखी बेटी डोली ने ध्वजारोहण किया। उन्होंने विद्यार्थियों को अगामी वार्षिक परीक्षाओं को लेकर बेहतर तैयारी करने को कहा। नकलमुक्त परीक्षा के लिए प्रेरित करते हुए निडर होकर परीक्षाओं की तैयारी करने की सीख दी। इस मौके पर गांव के सरंपच योगेंद्र सिंह, ग्रामीण भीम सिंह, प्रदीप, जयभगवान, अतर सिंह, नरेंद्रपाल, पदम सिंह, विकास कुमार व दयांनद समेत सभी सदस्य उपस्थित रहे। दया विहार हाई स्कूल

गांव धनकोट के समीप दया विहार हाई स्कूल मे गणतंत्र दिवस धूमधाम से मना। इस दौरान धनकोट के पूर्व सरपंच रमेश जैन व रोहन ने ध्वजारोहण किया। विद्यार्थियों ने भारत माता की मनमोहक झांकियां निकाली। नृत्य और संगीत के जरिए देशभक्ति का संदेश दिया। इस मौके पर गांव धनकोट के सरपंच दिनेश सहरावत, पंच पवन, ओमबीर नाहरवाल, रमेश पंच, बालिद्र तेवतिया, जय भगवान, सीताराम सहरावत, हजार सैन, दिनेश, राव हीरालाल, ईश्वर यादव, जलसिंह, रामनिवास रोहिल्ला और लोकेश सहरावत मौजूद थे। मदनपुरी स्थित डीएसएमडी स्कूल

मदनपुरी स्थित डीएसएमडी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व पार्षद कंवर भान वधवा ने ध्वजारोहण किया।उन्होंने विद्यार्थियों को सच्चा देशभक्त बनने के लिए प्रेरित किया और संविधान के महत्व के बारे में बताया। विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस मौके पर डेरावाल भवन के पदाधिकारी सुभाष गांधी, सुभाष डुडेजा रामलाल ग्रोवर, हरीश गाबा व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

अर्जुन नगर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय

अर्जुन नगर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में निगम पार्षद मधु बत्रा ने ध्वजारोहण किया। उन्होंने विद्यार्थियों को स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन से सीख लेने को कहा। इस दौरान विद्यार्थियों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। स्कूल शिक्षकों ने विद्यार्थियों को उनके कर्तव्यों और अधिकारों की जानकारी दी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस