जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: राज्य के सभी विद्यालयों में गठित क्विज क्लब के अंतर्गत प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विद्यालय निदेशालय द्वारा राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों समेत स्कूलों के मुखिया को निर्देश जारी कर दिए हैं। निर्देश के अनुसार शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के सभी सरकारी विद्यालयों में गठित किए गए क्विज क्लब के लिए प्रश्न बैंक को अद्यतन किया गया है। प्रश्न बैंक को शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। क्विज प्रतियोगिताएं पाठ्य पुस्तक पर ही आधारित होंगी और शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाने वाला प्रश्न बैंक ही प्रतियोगिता का मुख्य आधार होगा। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं का शेड्यूल

विद्यालय स्तर - 16 से 18 सितंबर तक

खंड स्तर - 5 से 10 अक्टूबर तक

जिला स्तर - 27 से 28 अक्टूबर तक

राज्य स्तर - अक्टूबर से नवंबर तक प्रतियोगिताओं के नियम

पाठ्यक्रम : इस प्रतियोगिता में जिन विषयों पर प्रश्न पूछे जाएंगे वे सभी प्रश्न पाठ्यक्रम से संबंधित होंगे। प्रश्न बैंक पाठ्यक्रम के अनुसार ही बनाया गया है।

इन विषयों पर पूछे जाएंगे प्रश्न

¨हदी, गणित, परिवेश अध्ययन, अंग्रेजी, विज्ञान, सामान्य ज्ञान, ताजा घटनाक्रम मामले जिस सप्ताह में प्रतियोगिता हो रही है उतना ही पाठ्यक्रम इस प्रतियोगिता का हिस्सा होगा। स्कूल स्तर पर पाठ्यक्रम आधारित प्रश्नों के लिए प्रश्न बैंक की सहायता ली जाएगी। उसी के आधार पर प्रतियोगिता तैयार होगी। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। ऑडियो विजुअल प्रश्न का भी एक राउंड होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर डेमो वीडियो अपलोड कर दी गई है। जिसके जरिए विद्यार्थी प्रतियोगिता की तैयार कर सकते हैं। टीम की संरचना एवं आकार: इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली टीम तीसरी से पांचवीं, छठी से आठवीं और नौवीं से दसवीं होगी। कक्षा नौवीं से दसवीं के अलावा प्रत्येक टीम में एक ही कक्षा के दो विद्यार्थी नहीं हो सकते। प्रत्येक टीम में एक लड़की प्रतिभागी का होना बहुत जरूरी है। यदि बाल स्कूल है तो यह नियम लागू नहीं होगा। एक टीम में कुल चार सदस्य होंगे जिनमें तीन विद्यार्थी तथा एक अध्यापक होगा। अध्यापक का चुनाव विद्यालय स्तर पर किया जाएगा। विद्यालय स्तर, खंड स्तर और जिला स्तर पर स्थान प्राप्त करने वाली टीम राज्य स्तर के लिए चुनी जाएगी। विजेता टीमों को पुरस्कार राशि भी दी जाएगी। प्रतियोगिताओं के नियम

यह प्रतियोगिता हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा संचालित राजकीय विद्यालयों में आयोजित होगी। यदि प्रतिभागी टीमों की संख्या छह से ज्यादा होगी तो स्क्री¨नग टेस्ट द्वारा टीमों का चयन किया जाएगा। इसके लिए क्विज मास्टर टीम की सहायता ली जाएगी। टॉप छह टीमें मुख्य राउंड के लिए प्रतिभागी बनेंगी।

खंड स्तर से आगे की सभी प्रतियोगिताएं विभाग द्वारा नियुक्त क्विज मास्टर द्वारा केबीसी (कौन बनेगा करोड़पति) जैसे सॉफ्टवेयर से प्रोजेक्टर द्वारा आयोजित की जाएंगी। टीमों के सदस्यों को चार लाइफ-लाइन जैसे जोड़ीदार, फिफ्टी-फिफ्टी, फोन ए फ्रेंड तथा एक्सपर्ट की राय भी मिलेगी। प्रत्येक टीम को प्रश्न का उत्तर देने के लिए 30 सेकंड का समय दिया जाएगा। रैपिड फायर राउंड में अधिकतम दस प्रश्न पूछे जाएंगे तथा 60 सेकंड का समय दिया जाएगा। निर्धारित समय में टीमें जितने प्रश्नों के उत्तर देंगी उतने ही अंक दिए जाएंगे। यदि टीम के एक सदस्य ने उत्तर दिया और वह उत्तर गलत है तो उस टीम के अन्य सदस्य को उत्तर देने का मौका नहीं दिया जाएगा। एक प्रश्न के सही उत्तर देने पर टीम को 10 अंक मिलेंगे। स्थानीय आयोजन कमेटी सभी से चर्चा कर क्विज मास्टर के अंकों में बदलाव भी कर सकती है।

सभी स्तर की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता की समय अवधि डेढ घंटे की होगी। टीमों के रजिस्ट्रेशन का समय सुबह 10 बजे का होगा और साढ़े दस बजे स्क्री¨नग टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। स्क्री¨नग टेस्ट के परिणाम आने के बाद दोपहर बारह बजे प्रतियोगिता शुरू की जाएगी। टाई ब्रेकर की स्थिति में दोनों टीमों से पांच प्रश्न पूछे जाएंगे। जो टीम प्रश्नों के सही उत्तर देगी वह टीम विजेता घोषित की जाएगी। क्विज की डेमो वीडियो विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध कर दी जाएगी जो कि प्रतियोगिता में मार्गदर्शन के लिए सहायक होगी। इसके लिए प्रश्न बैंक की टीम की भी सहायता ली जा सकती है। प्रतियोगिता में विवादों के समाधान के लिए प्रत्येक प्रतियोगिता के आयोजन से पूर्व एक कमेटी गठित की जाएगी। राज्य स्तर पर भाग लेने वाली सभी टीमों को पांच हजार रूपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। मैथ क्विज के जरिये विद्यार्थियों को गणित विषय के सुगम बनाने के बारे में बताया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं के जरिए विद्यार्थियों का ज्ञानवर्धन होगा।

-प्रेमलता यादव, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, गुरुग्राम

Posted By: Jagran