Move to Jagran APP

महसूस किए गए भूकंप के झटके

साइबर सिटी में भी रविवार शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Apr 2020 07:34 PM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2020 08:25 PM (IST)
महसूस किए गए भूकंप के झटके
महसूस किए गए भूकंप के झटके

जासं, गुरुग्राम: साइबर सिटी में भी रविवार शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि तीव्रता काफी कम होने की वजह से अधिकतर लोगों ने महसूस नहीं किया। कुछ लोगों ने महसूस भी इसलिए किया क्योंकि लॉकडाउन की वजह से सन्नाटा पसरा हुआ है।

loksabha election banner

हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) में आपदा प्रबंधन विभाग के अध्यक्ष डॉ. अभय श्रीवास्तव कहते हैं कि तीव्रता बहुत कम थी। इस वजह से अधिक लोगों ने महसूस नहीं किया। वैसे भूकंप के हिसाब से गुरुग्राम व आसपास के इलाके अति संवेदनशील जोन-चार में आते हैं। इसे ध्यान में रखकर काफी काम करने की आवश्यकता है लेकिन ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इमारतों की सेफ्टी ऑडिट पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। गुरुग्राम की बात करें तो सैकड़ों गगनचुंबी इमारतें हैं। एक-एक इमारत में सैकड़ों लोग रहते हैं। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि तीव्रता अधिक होने पर कितना नुकसान हो सकता है। सेफ्टी ऑडिट से पता चल जाएगा कि भूकंप के हिसाब से इमारतें मजबूत हैं या नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.