Move to Jagran APP

आटोमोबाइल क्षेत्र पर प्रभावी जीएसटी दर घटाने में न की जाए देरी

त्योहारी सीजन को लेकर उत्साहित आटोमोबाइल क्षेत्र के उद्यमियों एवं कारोबारियों का कहना है कि यदि केंद्र सरकार चाहे तो इस क्षेत्र की स्थिति और भी बेहतर हो सकती है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2020 07:51 PM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 07:51 PM (IST)
आटोमोबाइल क्षेत्र पर प्रभावी जीएसटी दर घटाने में न की जाए देरी
आटोमोबाइल क्षेत्र पर प्रभावी जीएसटी दर घटाने में न की जाए देरी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: त्योहारी सीजन को लेकर उत्साहित आटोमोबाइल क्षेत्र के उद्यमियों एवं कारोबारियों का कहना है कि यदि केंद्र सरकार चाहे तो इस क्षेत्र की स्थिति और भी बेहतर हो सकती है। इसके लिए उसे आटोमोबाइल क्षेत्र पर लागू गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) में कटौती करनी होगी। पिछले माह केंद्र सरकार की ओर से इस प्रकार के संकेत मिल रहे थे कि आटो क्षेत्र पर प्रभावी जीएसटी दर को घटाया जा सकता है। मगर अभी तक इस मामले में ठोस कुछ नहीं हुआ। उद्यमी यह समझ नहीं पा रहे हैं कि इसे लेकर सरकार देरी क्यों कर रही है।

loksabha election banner

वैसे तो आटोमोबाइल क्षेत्र पर लग रहे जीएसटी दर को घटाने की मांग दो साल से चल रही है। इसमें तेजी तब आई जब कोविड-19 महामारी को लेकर लाकडाउन की घोषणा की गई थी। उस दौरान मार्च और अप्रैल में इस क्षेत्र के उत्पादन से लेकर बिक्री तक शून्य के स्तर पर था। उद्यमियों का कहना है कि यदि नवरात्र से पहले आटो क्षेत्र पर प्रभावी जीएसटी दर को 28 से घटाकर 18 प्रतिशत कर दिया जाए तो इससे इस क्षेत्र में बहुत बड़ा बदलाव होगा। इससे बाजार में वाहनों की मांग बढ़ेगी। ऐसा हुआ तो वाहन निर्माता कंपनियों के उत्पादन में भी तेजी आएगी। आटो क्षेत्र से संबंधित सुप्रीम रबर कंपनी के प्रबंधन निदेशक मनोज जैन का कहना है कि जीएसटी दर को यदि त्योहारी सीजन में कम किया गया तो आटोमोबाइल बाजार में भारी उछाल आ जाएगा। सरकार चाहे तो त्योहारी सीजन में आटोमोबाइल क्षेत्र को जीएसटी कम करके बड़ा तोहफा दे सकती है। यदि ऐसा होता है तो इस क्षेत्र का कारोबार बड़ी बेहतर स्थिति में पहुंच जाएगा। जीएसटी कम करने की मांग पिछले दो साल से की जा रही है। इसके लिए यही सही मौका है।

दीपक मैनी, महासचिव, फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री आटोमोबाइल पर 28 प्रतिशत जीएसटी टैक्स प्रभावी है। त्योहारी सीजन इस क्षेत्र के कारोबार के लिए बेहतर साबित होता दिखाई दे रहा है। यदि इसी समय केंद्र सरकार जीएसटी दर को घटा 18 प्रतिशत कर दे तो यह क्षेत्र तेजी से अपने उच्च स्तर तक पहुंच जाएगा।

प्रवीण यादव, अध्यक्ष, गुड़गांव उद्योग एसोसिएशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.