Move to Jagran APP

टोल प्लाजा पर होगी डेडिकेटिड इमरजेंसी लेन

जिला सड़क सुरक्षा परामर्श समिति की बैठक शुक्रवार उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के सभागार में हुई गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 08:00 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 08:00 PM (IST)
टोल प्लाजा पर होगी डेडिकेटिड इमरजेंसी लेन
टोल प्लाजा पर होगी डेडिकेटिड इमरजेंसी लेन

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : जिला सड़क सुरक्षा परामर्श समिति की बैठक शुक्रवार उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के सभागार में हुई गई। इस बैठक में जिले में सड़कों पर यात्रा जोखिम फ्री बनाने के लिए विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में उपायुक्त ने सड़क निर्माण और सड़क अभियांत्रिकी से जुड़े अधिकारियों को समयबद्ध तरीके से काम करने की हिदायत दी।

loksabha election banner

पिछली बैठक में सड़क निर्माण करने वाली एजेंसियों को जिला में कुछ सड़कें चिह्नित करके उन्हें माडल सड़क के तौर पर विकसित करने की हिदायत दी गई थी, जिसके बारे में उपायुक्त ने उन एजेंसियों से रिपोर्ट तलब की। अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के अधिकारियों ने बताया कि जीएमडीए द्वारा चार सड़कों को माडल सड़क के रूप में विकसित किया जाएगा। इनमें एमजी रोड का इफको चौक से वजीराबाद मेट्रो स्टेशन तक का हिस्सा शामिल है जिसकी मुख्य सड़क को ठीक कर दिया गया है और अब उसके साथ साईकिल ट्रैक और फुटपाथ बनाने का कार्य किया जाएगा। इसी प्रकार श्याम चौक के पास सनाथ रोड को माडल सड़क बनाया जाएगा और सेक्टर-58 से सेक्टर 67 तक की रोड़ को माडल सड़क बनाने के लिए टेंडर कर दिए गए हैं। इसके अलावा शीतला माता रोड को भी माडल सड़क बनाने के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

---

सड़क सुधार के ये काम भी होंगे

-निगम के सभी 35 वार्डो में प्रत्येक वार्ड में एक सड़क को माडल रोड के तौर पर विकसित किया जाएगा।

-गांव चंदु से लेकर बादली तक की सड़क को माडल रोड बनाया जाएगा जिस पर लगभग तीन करोड़ रुपये खर्च होंगे। राजीव चौक से लेकर हीरो होडा चौक तक के हाईवे के भाग को माडल रोड बनाया जाएगा।

---

स्कूल और अस्पतालों के पास लगाए जाएंगे साइनेज बोर्ड बैठक में जिला के स्कूलों तथा अस्पतालों के निकट साइनेज बोर्ड लगवाने के निर्देश भी जीएमडीए तथा नगर निगम को दिए गए। इन स्थानों पर हार्न नहीं बजाने, वाहन की गति धीमी आदि करने संबंधी सुरक्षात्मक साइन बोर्ड लगाए जाएंगे। ऐसे साइन बोर्ड लगाने के लिए 265 बिदुओं को चिह्नित किया गया है।

---

टोल प्लाजा पर डेडिकेटिड इमरजेंसी लेन होगी बैठक में टोल प्लाजा पर नार्म के अनुसार सुविधाएं जुटाने संबंधी पिछली बैठक में दिए गए आदेशों का फालोअप भी किया गया। उस बैठक में उपायुक्त ने टोल प्लाजा पर एंबुलेंस आदि के लिए डेडीकेटिड इमरजेंसी लेन का प्रविधान करने, अग्निशमन के समुचित उपाय करने आदि की हिदायत दी थी और संबंधित एसडीएम को इनकी पालना सुनिश्चित करने को कहा था। एसडीएम अंकिता चौधरी ने बैठक में बताया कि उन्होंने खेड़की दौला टोल प्लाजा पर इमरजेंसी लेन बनाने के आदेश धारा-133 के तहत करते हुए खेड़की दौला पुलिस थाना के प्रभारी को यह सुनिश्चित करने को कहा है। उपायुक्त ने बैठक में टोल प्लाजा के कन्सेसनेयर को बताया कि यदि अलग से इमरजेंसी लेन नहीं बनाई गई तो धारा-188 के तहत उनके खिलाफ पुलिस में केस दर्ज हो सकता है।

---

बरसाती पानी निकासी के उपाय करने पर हुई चर्चा बैठक में बरसात के समय जल भराव के विषय पर भी चर्चा हुई। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने इस बारे में जब रिपोर्ट मांगी तो एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि शंकर चौक से राजीव चौक तक हाईवे के साथ बनी ड्रेनेज की सफाई की जा चुकी है और यह कार्य अभी चल रहा है। उन्होंने बताया कि बरसाती पानी निकासी के लिए बनी लेग-1 के कल्वर्ट की सफाई भी की जा चुकी है। बैठक में राजीव चौक से सोहना तक बनाए जा रहे हाईवे नंबर-248ए के बारे में भी चर्चा हुई। इस दौरान बताया गया कि राजीव चौक से सोहना तक पूरी दूरी में पैदल राहगीरों के लिए हाईवे पार करने का कोई प्रविधान नहीं है।

---

स्कूल वाहन सुरक्षा पालिसी लागू होगी

बैठक में स्कूल वाहन सुरक्षा पालिसी को लागू करने पर भी विचार विमर्श किया गया। उपायुक्त ने कहा कि चैकिग के लिए बनाई गई समितियां हर महीने दस स्कूल चेक करेंगी। उन्होंने कहा कि ये समितियां स्कूल के भीतर तथा स्कूल वाहनों में विद्यार्थियों के लिए किए गए सुरक्षा उपायों का आंकलन करेंगी। इसके अलावा, समितियां देखेंगी कि बच्चों को स्कूल के गेट के सामने उतारते हुए विद्यार्थियों और राहगीरों को किसी प्रकार की कठिनाई न हो। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, एसडीएम अंकिता चौधरी, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, हरियाणा राज्य परिवहन गुरुग्राम डिपो की महाप्रबंधक डा. एकता चोपड़ा, जिला विकास और पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, सलाहकार समिति के सदस्य बोधराज सीकरी, डीसीपी ट्रैफिक रविद्र तोमर, प्रादेशिक यातायात प्राधिकरण के सचिव रविद्र यादव, राहगीरी फाउंडेशन से सारिका पांडा उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.