Move to Jagran APP

सीवर की सफाई के दौरान दम घुटने से सफाईकर्मी की मौत

कृष्णा कॉलोनी में सीवर की सफाई करने से पहुंचे एक व्यक्ति की दम घुटने से मौत हो गई। उनकी पहचान सेक्टर-चार हुडा कॉलोनी में रहने वाले बलराज (50) के रूप में की गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 05:08 PM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 05:08 PM (IST)
सीवर की सफाई के दौरान दम घुटने से सफाईकर्मी की मौत
सीवर की सफाई के दौरान दम घुटने से सफाईकर्मी की मौत

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कृष्णा कॉलोनी में सीवर की सफाई करने पहुंचे एक व्यक्ति की दम घुटने से मौत हो गई। उनकी पहचान सेक्टर-चार हुडा कॉलोनी में रहने वाले मूल रूप से उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के गांव खेड़ी निवासी बलराज (50) के रूप में की गई। मृतक के पुत्र विश्वास की शिकायत पर न्यू कॉलोनी थाना पुलिस ने कृष्णा कॉलोनी निवासी अनूप को बुधवार सुबह गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया। अदालत से उसे जमानत मिल गई।

loksabha election banner

पुलिस में दी गई शिकायत के मुताबिक अनूप ने ही कृष्णा कॉलोनी की गली में जाम सीवर को साफ करने के लिए बलराज को बुलाया था। गटर में जहरीली गैस है, या नहीं इसकी जांच किए बिना ही उन्हें गटर में उतार दिया। उतरते ही गैस की चपेट में आ गए। एक अन्य व्यक्ति ने उन्हें हाथ पकड़कर निकाला तब तक गैस का असर अधिक हो गया था। उन्हें नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां मृत घोषित कर दिया गया। जांच अधिकारी एएसआइ संजीव ने बताया कि शिकायत सामने आते ही आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया।

बता दें कि इससे पहले भी सीवर की सफाई के दौरान कई सफाईकर्मियों की मौत दम घुटने से हो चुकी है। सुरक्षात्मक ²ष्टिकोण से गटर में उतरने से पहले यह पता करना चाहिए कि उसमें गैस तो नहीं बनी हुई है। इसके लिए चूना डालकर जांच करनी चाहिए। चूना डालने पर जमा गंदगी फट जाती है और उसमें जमा जहरीली गैस निकल जाती है। इस पर ध्यान न दिए जाने की वजह से ही हादसे होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.