जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: साइबर सिटी के रोड नेटवर्क पर 800 किलोमीटर लंबा साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा। गुरुग्राम मेट्रोपालिटन डेवलपमेंट अथारिटी (जीएमडीए) की कोर प्लानिग सेल की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। अलग-अलग सड़कों पर 800 किलोमीटर लंबे साइकिल ट्रैक को बनाने के लिए वर्ष 2035 का लक्ष्य रखा गया है। शहर में फिलहाल हुडा सिटी सेंटर से सुभाष चौक तक साइकिल ट्रैक बना हुआ है। नए शहर में साइकिल ट्रैक बनाने के लिहाज से काफी अच्छी और चौड़ी सड़कें हैं। ट्रैक बनने से साइकिल सवारों के लिए सफर सुरक्षित हो जाएगा। इफको चौक से एसपीआर तक बनेगा 15 किलोमीटर लंबा ट्रैक

इफको चौक से एसपीआर तक 15 किलोमीटर लंबा साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा। ट्रैक बनाने पर 12.88 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जीएमडीए के अधिकारियों के मुताबिक इस प्रोजेक्ट की टेंडर अलाट करने की प्रक्रिया चल रही है। जैनपेक्ट चौक से ग्वाल पहाड़ी तक के 900 मीटर हिस्से के साइकिल ट्रैक का निर्माण डीएलएफ द्वारा किया जाएगा।

सड़कों को किया जाएगा चिह्नित

पुराने शहर की ज्यादातर सड़कों पर अतिक्रमण और अवैध निर्माण के कारण सड़कें संकरी हो गई हैं। ऐसे में इन सड़कों पर साइकिल ट्रैक का निर्माण करना संभव नहीं है। लेकिन नए गुरुग्राम में सड़कें काफी चौड़ी हैं और अतिक्रमण की भी समस्या नहीं है। ऐसे में इन क्षेत्रों में साइकिल ट्रैक बनाने के लिए सड़कों को चिह्नित किया जाएगा।

Edited By: Jagran