Move to Jagran APP

मजबूत साइबर सुरक्षा से कंपनियों का डाटा होगा सुरक्षित

यशलोक ¨सह, नया गुरुग्राम साइबर सुरक्षा आज के दौर की सबसे बड़ी जरूरत है। यही वजह है कि

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Jan 2018 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jan 2018 03:00 AM (IST)
मजबूत साइबर सुरक्षा से कंपनियों का डाटा होगा सुरक्षित
मजबूत साइबर सुरक्षा से कंपनियों का डाटा होगा सुरक्षित

यशलोक ¨सह, नया गुरुग्राम

loksabha election banner

साइबर सुरक्षा आज के दौर की सबसे बड़ी जरूरत है। यही वजह है कि केंद्र से लेकर प्रदेश सरकार तक ने इस मामले में काफी संवेदनशीलता दिखाई है। हरियाणा देश का इस समय इकलौता राज्य है, जिसने साइबर सिक्योरिटी की नीति बनाई है। आइटी विशेषज्ञों का कहना है कि इजरायल दुनिया का एक ऐसा देश है जहां की साइबर सुरक्षा बड़े ही उन्नत स्तर की है। इस मामले में भारत के साथ उसका एमओयू होना बड़ा ही क्रांतिकारी है। गुरुग्राम देश का बड़ा आइटी-आइटीइएसऔर कॉरपोरेट हब है। यहां साइबर सिक्योरिटी हमेशा से ही ¨चता का विषय रहा है।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच साइबर सुरक्षा को लेकर हुए करार के बाद गुरुग्राम के आइटी विशेषज्ञों ने काफी सकारात्मक प्रक्रिया दी है। उनका कहना है कि जिस प्रकार से देश का डिजिटलीकरण किया जा रहा है उसे देखते हुए साइबर सुरक्षा को भी सु²ढ़ करने की जरूरत हो रही है। हर प्रकार की सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन किया जा रहा है, ऐसा होने के साथ-साथ साइबर क्राइम बढ़ रहा है। प्रदेश की आइटी-आइटीइएस कंपनियों के सैकड़ों करोड़ का डाटा हर साल चोरी हो रहा है। वहीं बैं¨कग फ्रॉड की ग्राफ भी दिन-ब-दिन ऊपर की ओर अग्रसर है। ऐसे में हर किसी को डर है कि कहीं हैकर उनका डाटा हैक कर उन्हें नुकसान ना पहुंचा दें। केंद्र सरकार द्वारा आधार को लगातार सबसे मूल दस्तावेज बनाने का प्रयास किया जा रहा है। साइबर सुरक्षा मामले में केंद्र सरकार ने इजरायल के साथ जिस प्रकार से करार किया है उससे आइटी, बीपीएम, कॉरपोरेट, मल्टीनेशनल कंपनियों और आम लोगों का विश्वास इससे बढ़ा है। आइटी विशेषज्ञ विनीता यादव का कहना है कि साइबर सिक्योरिटी आज काफी संवेदनशील मुद्दा हो गया है। आधार कार्ड को जिस प्रकार से अनिवार्य किया जा रहा है और यह हर महत्वपूर्ण दस्तावेज से ¨लक हो रहा है इससे इसकी सुरक्षा भी बेहद जरूरी हो गई है। इजरायल से इसे लेकर करार काफी अच्छा कदम है।

--

साइबर सुरक्षा आज का बड़ा सवाल है। है¨कग, साइबर हमले और डाटा लीक होने की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। आधार को अनिवार्य होने से भी साइबर सुरक्षा काफी अहम हो गया है। इजरायल के साथ साइबर सिक्योरिटी एमओयू बड़ा ही सकारात्मक और गंभीर कदम है।

राकेश कपूर, चेयरमैन एंड सीइओ प्रोसेस नाइन टेक्नोलॉजीज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.