Move to Jagran APP

जालसाज कॉल सेंटरों से बदनाम हो रही साइबर सिटी

पूरी दुनिया में साइबर सिटी की पहचान कॉल सेंटरों की वजह से भी है। सैकड़ों कॉल सेंटर शहर में संचालित हैं। इनकी आड़ में काफी संख्या में फर्जी कॉल सेंटर भी चल रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 09:23 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 05:16 AM (IST)
जालसाज कॉल सेंटरों से बदनाम हो रही साइबर सिटी
जालसाज कॉल सेंटरों से बदनाम हो रही साइबर सिटी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: पूरी दुनिया में साइबर सिटी की पहचान कॉल सेंटरों की वजह से भी है। सैकड़ों कॉल सेंटर शहर में संचालित हैं। इनकी आड़ में काफी संख्या में फर्जी कॉल सेंटर भी चल रहे हैं। अब तक फर्जी कॉल सेंटर के बारे में धोखाधड़ी की शिकायत सामने आ रही थी, लेकिन अब पंजीकृत कॉल सेंटर सबुरी ग्लोबल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड में सीबीआइ की छापेमारी से आइटी सेक्टर से जुड़े लोग परेशान हैं। जिन कॉल सेंटरों की वजह से भी पूरी दुनिया में साइबर सिटी की पहचान बनी है, उसी की वजह से अब बदनामी भी होने लगी है।

loksabha election banner

गोल्फ कोर्स रोड स्थित आइआरआइएस टावर में सबुरी ग्लोबल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी संचालित है। बताया जाता है कि सीबीआइ को शिकायत मिली थी कि कंपनी कॉल सेंटर की तरह काम करती है। सेंटर के माध्यम से पहले लोगों के कंप्यूटर सिस्टम में वायरस भेजा था। फिर उसे ठीक करने के नाम पर पैसे वसूले जाते थे। भले ही सीबीआइ ने साइबर सिटी के किसी कॉल सेंटर में संभवत पहली बार छापेमारी की हो, लेकिन इस तरह अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों के लोगों के कंप्यूटर सिस्टम में वायरस भेजने के बाद उसे ठीक करने के नाम पर पैसे वसूलने के आरोप में 25 से अधिक फर्जी कॉल सेंटर गुरुग्राम पुलिस पकड़ चुकी है।

पिछले एक महीने के दौरान ही तीन फर्जी कॉल सेंटर पकड़े जा चुके हैं। फर्जी कॉल सेंटर किसी कस्बाई इलाके में नहीं बल्कि उद्योग विहार, डीएलएफ से लेकर सोहना रोड जैसे केंद्रीय इलाकों में संचालित हैं। बीमा राशि दिलाने से लेकर पॉलिसी कराने के नाम पर भी ठगी की जा रही है। माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनी के नाम पर धोखाधड़ी किए जाने का मामला सामने आ चुका है। इससे पंजीकृत कॉल सेंटर संचालक काफी परेशान हैं।

.

मल्टीनेशनल कंपनी सबुरी ग्लोबल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ शिकायत सही है या गलत यह जांच से पता चलेगा। जहां तक सिस्टम में वायरस भेजकर बाद में उसे ठीक करने के नाम पर पैसे वसूलने का सवाल है तो इस तरह के हथकंडे कुछ कॉल सेंटरों द्वारा अपनाए जाने की शिकायत सामने आ चुकी है। मैं पहले भी कह चुका हूं कि संबंधित थाना पुलिस अपने इलाके के कॉल सेंटरों पर नजर रखे। साइबर सिटी की बदनामी हो रही है क्योंकि पूरी दुनिया के लोग इस शहर में रह रहे हैं। वे अपने देश के लोगों को जरूर बताते होंगे।

- प्रदीप यादव, अध्यक्ष, हाइटेक इंडिया (आइटी एवं टेलीकॉम सेक्टर की कंपनियों का संगठन)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.