Move to Jagran APP

सुरक्षा के साथ सामाजिक सरोकार में भी अग्रणी भूमिका निभा रही सीआरपीएफ

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक डा. एपी माहेश्वरी ने कहा कि देश की आंतरिक सुरक्षा को सीआरपीएफ के जवान बेहतर अंजाम दे रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 06:27 PM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 06:27 PM (IST)
सुरक्षा के साथ सामाजिक सरोकार में भी अग्रणी भूमिका निभा रही सीआरपीएफ
सुरक्षा के साथ सामाजिक सरोकार में भी अग्रणी भूमिका निभा रही सीआरपीएफ

संवाद सहयोगी, बादशाहपुर (गुरुग्राम): केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक डा. एपी माहेश्वरी ने कहा कि देश की आंतरिक सुरक्षा को सीआरपीएफ के जवान बेहतर अंजाम दे रहे हैं। इसके साथ ही सीआरपीएफ सामाजिक सरोकार में भी सक्रिय भूमिका निभा रही है। डा. एपी माहेश्वरी रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) की 28वीं वर्षगांठ के समापन कार्यक्रम के बाद बृहस्पतिवार रात 'बड़ा खाना' में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे। सैन्य बल व अर्धसैनिक बलों में बड़ा खाना कार्यक्रम एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम माना जाता है। इस कार्यक्रम में जवान और अधिकारी सभी एक साथ खाना खाते हैं। कार्यक्रम में कोविड-19 के सभी मानकों शारीरिक दूरी व मास्क आदि का विशेष ध्यान रखा गया।

loksabha election banner

महानिदेशक एपी माहेश्वरी ने कहा कि सीआरपीएफ ने देश को फिट रहने का संदेश देने के लिए 2 अक्टूबर तक फिट इंडिया कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम मे सीआरपीएफ कार्मिक व उनके परिजन डेढ़ करोड़ किलोमीटर दौड़े। यह अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। फिट इंडिया मूवमेंट के तहत सीआरपीएफ ने 1600 केंद्रों पर वालीबाल मैच का आयोजन करके भी एक अच्छा संदेश दिया। इन सभी 1600 केंद्रों के माध्यम से अगले 100 दिनों में 12 करोड़ लोगों को कोविड-19 के लिए जागरूक किया जाएगा। मानसून सत्र शुरू होने से पहले सीआरपीएफ ने 25 लाख पौधारोपण का लक्ष्य तय किया था। सीआरपीएफ जवानों ने न केवल इस लक्ष्य को हासिल किया, बल्कि 30 लाख पौधारोपण किया गया।

सीआरपीएफ की बटालियन आरएएफ की 28वीं वर्षगांठ पर कादरपुर स्थित समूह केंद्र में मार्च पास्ट का आयोजन किया गया। अर्धसैनिक बलों में इस तरह के बड़े कार्यक्रमों के बाद बड़ा खाना आयोजित करने की परंपरा है। बड़ा खाना आयोजित करने के बाद भी कार्यक्रम का समापन माना जाता है। बड़ा खाना कार्यक्रम का आयोजन समूह केंद्र कादरपुर ने किया। कार्यक्रम में आरएएफ की महिला टुकड़ी को डा. एपी माहेश्वरी ने सम्मानित किया। इस महिला टुकड़ी ने मार्चपास्ट के दौरान राइफल ड्रिल के माध्यम से राइफल के साथ बेहतरीन नजारे पेश किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.