Move to Jagran APP

सर्दी से पहले स्मॉग से निपटने की तैयारी

स्मॉग और प्रदूषण से बचने के लिए अभी से इंतजाम करने होंगे। इसके लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एनसीआर के जिलों के संबंधित विभागों की मी¨टग दिल्ली में बुलाकर अलर्ट जारी किया है। बैठक में बोर्ड के उच्चाधिकारियों की ओर से प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए ग्रेड रेस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) जमीनी स्तर पर लागू करने के आदेश दिए हैं। अगस्त से सितंबर तक प्रदूषण पर निगरानी और नियंत्रित करने के प्रयास करने होंगे। इस बैठक में गुरुग्राम नगर निगम के अधिकारी भी मौजूद रहे। बता दें कि एनसीआर के जिलों में प्रदूषण का स्तर ज्यादा होने से एयर क्वालिटी काफी खराब रहती है और सर्दी आते ही प्रदूषण हवा में जमने लगता है, जिससे हालात गंभीर हो जाते हैं। -------------- तीन कारणों से बढ़ रहा है प्रदूषण दिल्ली-एनसीआर में तीन कारणों से प्रदूषण फैल रहा है। कंस्ट्रक्शन साइटों, खुले में कचरा जलाने और सड़कों पर वाहनों के चलने के दौरान धूल उड़ने के कारण प्रदूषण हो रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 09:02 PM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 09:02 PM (IST)
सर्दी से पहले स्मॉग से निपटने की तैयारी
सर्दी से पहले स्मॉग से निपटने की तैयारी

संदीप रतन, गुरुग्राम

loksabha election banner

आने वाली सर्दियों में स्मॉग और प्रदूषण से बचने के लिए अभी से इंतजाम करने होंगे। इसके लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एनसीआर के जिलों के संबंधित विभागों की मी¨टग दिल्ली में बुलाकर अलर्ट जारी किया है। बैठक में बोर्ड के उच्चाधिकारियों की ओर से प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए ग्रेड रेस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) जमीनी स्तर पर लागू करने के आदेश दिए हैं।

अगस्त से सितंबर तक प्रदूषण पर निगरानी और नियंत्रित करने के प्रयास करने होंगे। इस बैठक में गुरुग्राम नगर निगम के अधिकारी भी मौजूद रहे। बता दें कि एनसीआर के जिलों में प्रदूषण का स्तर ज्यादा होने से एयर क्वालिटी काफी खराब रहती है और सर्दी आते ही प्रदूषण हवा में जमने लगता है, जिससे हालात गंभीर हो जाते हैं।

- तीन कारणों से बढ़ रहा है प्रदूषण

दिल्ली-एनसीआर में तीन कारणों से प्रदूषण फैल रहा है। ये कारण हैं- कंस्ट्रक्शन साइटों पर काम, खुले में कचरा जलाने और सड़कों पर वाहनों के चलने से उड़ने वाली धूल। सर्दी के दिनों में तापमान कम होते ही यह प्रदूषण हवा में जमना शुरू हो जाता है और कई दिन तक प्रदूषण नहीं छंटता है। स्मॉग की परत हवा में जमने के कारण दिल्ली-एनसीआर में सांस के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा दर्ज किया जा रहा है। कंस्ट्रक्शन साइटों पर बि¨ल्डग मटीरियल को ढका नहीं जा रहा है, इसके साथ ही खुले में कचरा जलाने पर भी रोक नहीं लग रही है।

- एयर क्वालिटी को ऐसे समझें

स्तर स्थिति प्रभाव

0-50 पीएम - अच्छा --

51-100 - सामान्य --

101-150 - संवेदनशील - (बच्चों, दिल व अस्थमा के रोगियों के लिए खतरनाक, तनावपूर्ण )

151-200 - अस्वस्थ -(स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव )

201-300 अति संवदेनशील- (बच्चों, बुजुर्ग, अस्थमा, दिल के मरीजों की बाहर निकलने पर भी पाबंदी )

301-500 - खतरनाक - (सांस लेने में परेशानी, गंभीर बीमारियों का खतरनाक

सर्दी से पहले एनसीआर में प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए दिल्ली में एक बैठक बुलाई गई थी, जिसमें ग्रेड रेस्पांस एक्शन प्लान को लागू करने के आदेश दिए गए हैं।

- धर्म ¨सह, एसई, नगर निगम गुरुग्राम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.