Move to Jagran APP

बिना अधिकार, शहर की सरकार

संदीप रतन, गुरुग्राम नगर निगम चुनाव को हुए करीब तीन माह बीत चुके हैं, लेकिन मेयर टीम ने

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Dec 2017 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 17 Dec 2017 03:00 AM (IST)
बिना अधिकार, शहर की सरकार
बिना अधिकार, शहर की सरकार

संदीप रतन, गुरुग्राम

prime article banner

नगर निगम चुनाव को हुए करीब तीन माह बीत चुके हैं, लेकिन मेयर टीम ने वित्त एवं संविदा समिति सहित एक दर्जन महत्वपूर्ण उप समितियों का गठन नहीं किया है। ऐसे में बिना किसी महत्वपूर्ण फैसले के तीन माह गुजर चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक गुजरात चुनाव परिणाम आने के बाद ही समितियों का गठन किया जाएगा। इस माह निगम सदन की कोई बैठक नहीं है। जनवरी में सदन की बैठक होने की संभावना है। इसी बैठक में समितियों के गठन के एजेंडे को रखा जाएगा। समितियों के गठन में लेट लतीफी और शहर के वार्डों में विकास कार्यों की शुरुआत नहीं होने से कई पार्षद खासे नाराज दिखाई दे रहे हैं। पार्षदों का कहना है कि मेयर टीम के ढुलमुल रवैये के चलते शहर की सरकार चुन लेने के बाद भी कोई बदलाव नजर नहीं आ रहा है।

इन समितियों का गठन नहीं हुआ

खास बात यह है कि सबसे महत्वपूर्ण वित्त एवं संविदा समिति का गठन भी अभी नहीं हो सका है। इस समिति के गठन होने के बाद ही शहर में डेवलपमेंट के लिए बजट तय किया जाता है। इसके अलावा उप समितियों में वाटर सप्लाई, सीवेज, ड्रेनेज एवं डिस्पोजल समिति, बिल्डिंग एवं रोड रेगुलेशन कमेटी, टैक्स एस्सेसमेंट एवं फीस समिति, एकाउंट एवं आडिट समिति, पब्लिक सेफ्टी एवं पॉल्यूशन समिति, फायर समिति, शिक्षा एवं सामाजिक कल्याण समिति, प्ला¨नग इंप्रूव्मेंट एवं रिसॉर्स, सेनिटेशन पब्लिक हेल्थ समिति, रूरल, स्लम डेवलपमेंट समिति, मार्केट स्लाटर हाउस एवं व्यापार और विजिलेंस समिति का गठन भी फिलहाल नहीं हो सका है।

पार्षद बोले जनता मांगती है जवाब

वार्ड 13 के पार्षद ब्रह्म यादव का कहना है कि नगर निगम चुनाव को हुए करीब तीन माह बीत चुके हैं और दो से तीन महत्वपूर्ण बैठक भी हो चुकी है। लेकिन अभी तक विकास कार्यों की कोई शुरुआत नहीं की गई है और ना ही शहर के लिए कोई महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। जनता ने बहुत उम्मीदों के साथ अपने पार्षदों को मत देकर विजयी बनाया था, लेकिन वार्डों में काम शुरू नहीं होने के कारण लोग अपने क्षेत्र के पार्षदों से जवाब मांग रहे हैं।

वार्ड 3 के पार्षद र¨वद्र यादव का कहना है कि अभी तक वित्त एवं संविदा समित सहित कई अन्य समितियों का गठन नहीं करना मेयर टीम के सुस्त रवैये को दर्शाता है। छह साल बाद नगर निगम चुनाव हुए हैं, लोग भी विकास की उम्मीद लगाए बैठे हैं। शहर के डेवलपमेंट और जनहित के लिए कामों में तेजी लानी होगी। हर वार्ड का विकास होना चाहिए।

-जनवरी में होने वाली नगर निगम सदन की बैठक में वित्त एवं संविदा समिति सहित अन्य समितियों का गठन किया जाएगा।

मधु आजाद, मेयर नगर निगम गुरुग्राम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.