Move to Jagran APP

गुरुग्राम में विकसित किया जाएगा सिटी फॉरेस्ट

सिटी फारेस्ट बनाने के लिए इसके लिए जगह की तलाश कुछ दिनों के भीतर की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Jul 2019 06:21 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 06:21 PM (IST)
गुरुग्राम में विकसित किया जाएगा सिटी फॉरेस्ट
गुरुग्राम में विकसित किया जाएगा सिटी फॉरेस्ट

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जल्द ही गुरुग्राम में सिटी फॉरेस्ट विकसित किया जाएगा। इसके लिए कुछ दिनों के भीतर जगह का चयन कर लिया जाएगा। 15 अगस्त को विधिवत रूप से इस बारे में घोषणा कर दी जाएगी। सिटी फॉरेस्ट इस तरह विकसित किया जाएगा जिससे कि पूरी दुनिया के लोग इसे देखने के लिए पहुंचे।

loksabha election banner

यह जानकारी पौधरोपण अभियान को बढ़ावा देने के लिए रविवार को सिविल लाइंस स्थित स्वतंत्रता सेनानी भवन में आयोजित पंचायत एवं आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों के सम्मेलन में वन एवं लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने दी। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य है कि सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में गुरुग्राम का नाम है। इसके लिए कई स्तर पर प्रयास करने की आवश्यकता है। इसी दिशा में प्रदेश सरकार ने गुरुग्राम में एक सिटी फॉरेस्ट विकसित करने का निर्णय लिया है।

नरबीर ने कहा कि गुरुग्राम को सुंदर और प्रदूषण मुक्त बनाने की जिम्मेदारी केवल शासन-प्रशासन की नहीं बल्कि आम लोगों की भी है। इसके लिए सभी नागरिक जिम्मेदारी लेकर पौधे लगवाएं। पॉलीथिन का प्रयोग बंद करें। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम की विभिन्न कंपनियां, रिहायशी सोसायटी तथा आरडब्ल्यूए अपने नजदीक सड़क के स्ट्रेच के साथ ग्रीन बेल्ट विकसित करने तथा पौधे लगाने के लिए गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के साथ एमओयू साइन कर सकते हैं।

इससे पहले फरुखनगर नगर पालिका के सचिव केके यादव ने बताया कि नगरपालिका में शादी के रजिस्ट्रेशन के लिए निमंत्रण कार्ड की अनिवार्यता खत्म की गई है ताकि कागज के प्रयोग को कम किया जा सके। इसके अलावा प्लास्टिक के वस्तुओं का प्रयोग नहीं करने वाले व्यक्ति को पर्यावरण मित्र पुरस्कार से नवाजा जाता है। जिला वन अधिकारी सुभाष यादव ने बताया कि ग्राम पंचायतों के लिए राज्य सरकार द्वारा लागू की जा रही 7 स्टार इंद्रधनुष योजना में भी पर्यावरण संरक्षण का एक कंपोनेंट है।

अंत में मंत्री राव नरबीर सिंह ने पंचायत एवं आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों को पौधे वितरित कर अधिक से अधिक पौधे लगाने का आह्वान किया। सम्मेलन में मुख्य वन संरक्षक डॉ. डी. हेमब्रम, वन संरक्षक वास्वी त्यागी, जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव, नगर निगम पार्षद कुलदीप यादव, राकेश यादव, पूर्व पार्षद मंगतराम बागड़ी, फरुखनगर मार्केट कमेटी के चेयरमैन विरेंदर यादव, रेजिडेंसी ग्रीन आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष नरेंद्र यादव, सेक्टर-15 पार्ट आरडब्ल्यूए के पूर्व महासचिव रमेश वशिष्ठ एवं ग्रीवेंस कमेटी की सदस्य अन्नू यादव आदि शामिल हुईं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.