Move to Jagran APP

15 मार्च से आम लोगों के लिए खोला जाएगा तितली पार्क

सेक्टर-52 में विकसित किए जा रहे तितली पार्क को 15 मार्च से आम जनता के लिए खोला जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 05:27 PM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 05:27 PM (IST)
15 मार्च से आम लोगों के लिए खोला जाएगा तितली पार्क
15 मार्च से आम लोगों के लिए खोला जाएगा तितली पार्क

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : सेक्टर-52 में विकसित किए जा रहे तितली पार्क 15 मार्च से आम जनता के लिए खोला जाएगा। सर्दी से पहले भी खोला गया था लेकिन उस समय तक तितलियों की प्रजातियां सही से नहीं दिख रही थीं। अब तीन प्रजातियां पूरी तरह तैयार हो चुकी हैं। अगले दो साल के भीतर पार्क में कुल 55 प्रजातियों की तितलियां लोग देख सकेंगे।

loksabha election banner

प्रदूषण का स्तर बढ़ने की वजह से तितलियां धीरे-धीरे साइबर सिटी से गायब हो चुकी हैं। इसे देखते हुए वन विभाग ने उत्थान नामक संगठन के साथ मिलकर तीन साल पहले सेक्टर-52 इलाके में तितली पार्क विकसित करने का निर्णय लिया। 15 एकड़ भूमि पर पांच साल के भीतर पार्क विकसित किया जाना है। इनमें से छह एकड़ भूमि पर पार्क लगभग विकसित किया जा चुका है। पार्क में नींबू, करी पत्ता, हरसिगार एवं बेल सहित कई प्रकार के पौधे लगाए गए हैं। इन्हीं पौधों के ऊपर तितलियों के विभिन्न प्रजातियों के अंडे रखे जाते हैं। फिलहाल टाइगर, लेमन एवं कैस्टर प्रजाति की तितलियां तैयार हो चुकी हैं। पार्क में तितलियों के बारे में दी जाएगी जानकारी

जो भी लोग पार्क का आनंद लेने के लिए पहुंचेंगे उन्हें तितलियों के बारे में संगठन की ओर से बारीकी से जानकारी दी जाएगी। सर्दी से पहले जब पार्क खोला गया था तो उस दौरान काफी बच्चे पार्क में तितलियां देखने के लिए पहुंचे थे। पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्यरत लोग विशेष रूप से पार्क में पहुंचे थे। इससे उम्मीद है कि पार्क के प्रति तेजी से आकर्षण बढ़ेगा। पार्क विकसित करने का मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा करना है। वर्षों पहले गुरुग्राम में हर तरफ तितलियां दिखाई देती थीं लेकिन अब नहीं। इसके पीछे मुख्य कारण प्रदूषण का स्तर बढ़ना है। इसे देखते हुए पार्क विकसित किया जा रहा है। पार्क में तितलियों की तीन प्रजाति तैयार हो चुकी है। इसका अभिप्राय यह है कि पार्क में तितलियों के हिसाब से माहौल है। आवश्यकता है प्रदूषण के स्तर को कम करने की। यदि इसके ऊपर गंभीरता से ध्यान नहीं दिया गया तो धीरे-धीरे सबकुछ खत्म हो जाएगा। 15 मार्च से हर हाल में पार्क खोल दिया जाएगा।

- संजय कौशिक, पर्यावरण कार्यकर्ता व अध्यक्ष, उत्थान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.