Move to Jagran APP

सोने की तेजी से सराफा कारोबारी से लेकर ग्राहक तक हैरान

सोने के भाव में लगातार तेजी से साइबर सिटी के सराफा कारोबारी और ग्राहक दोनों काफी हैरान हैं। कारोबारियों का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय कारण से सोने के भाव में लगातार उछाल आ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 09:19 PM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 06:44 AM (IST)
सोने की तेजी से सराफा कारोबारी से लेकर ग्राहक तक हैरान
सोने की तेजी से सराफा कारोबारी से लेकर ग्राहक तक हैरान

यशलोक सिंह, गुरुग्राम

loksabha election banner

सोने के भाव में फर्राटा भरती तेजी से साइबर सिटी के सराफा कारोबारी और ग्राहक दोनों हैरान हैं। कारोबारियों का मानना है कि सोने की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डिमांड बढ़ती जा रही है, जिसके कारण इसके भाव में लगातार उछाल आ रहा है। पिछले दो माह की बात की जाए तो सोने के रेट में प्रति 10 ग्राम साढ़े तीन हजार रुपये से अधिक का इजाफा हुआ है। बृहस्पतिवार को 24 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम 39,800 रुपये के स्तर पर पहुंच गया।

सराफा बाजार के विशेषज्ञों का कहना है सोने के रेट में अभी और तेजी आएगी। कुछ दिनों में आने वाले त्योहारी सीजन में यह प्रति 10 ग्राम 42,000 रुपये का भी आंकड़ा पार कर सकता है। ऐसा होगा तो जो ग्राहक सोने के सस्ता होने का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें और निराशा होगी। सोने के साथ-साथ चांदी भी भाव के मामले में कदमताल कर रही है।

गुरुग्राम के सराफा कारोबारियों का कहना है कि सोने में तेजी को देखते हुए बड़ी संख्या में ग्राहक इसके सस्ता होने का इंतजार कर रहे हैं। उन्हें लग रहा है कि श्राद्ध पक्ष शुरू होने के साथ सोना नीचे आएगा। फिलहाल जिस प्रकार से दुनिया भर में सोने की मांग बढ़ती जा रही है उससे इसके रेट में कमी आने की कोई गुंजाइश निकट भविष्य में नहीं दिख रही है। वैश्विक मंदी की आहट के साथ ही शेयरों, म्यूचुअल फंड से निवेशकों का लाभ प्रभावित हुआ है। ऐसे माहौल वह सोने में निवेश को सुरक्षित मान रहे हैं। यही सबसे बड़ी वजह है इसकी मांग बढ़ने का।

विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका व चीन के बीच चल रहे ट्रेड वार को भी इसमें तेजी आ रही है। अमेरिका में लंबी अवधि के बॉंड यील्ड इस समय अपने निम्नतम स्तर पर हैं। जिससे डॉलर पर दबाव बढ़ा है। दुनिया के विभिन्न देश अपना मुद्रा भंडार डॉलर में रखते हैं। अब वह सोने की खरीद अधिक कर रहे हैं। इससे भी इसके भाव में तेजी आई है।

कारोबार विशेषज्ञ प्रदीप मिश्रा का कहना है कि दुनिया भर के सेंट्रल बैंकों द्वारा बड़े पैमाने पर सोने की खरीद की जा रही है। रिजर्ब बैंक ऑफ इंडिया ने भी सोने की खरीद बढ़ा दी है। इससे भी रेट बढ़ रहा है। सोने में निवेश के प्रति बढ़ते रुझान से भी इसमें तेजी आ रही है। त्योहारी सीजन में सोने और चांदी की डिमांड पूरे पीक पर होती है। इस दौरान सोने के भाव और तेजी आएगी।

--

सोने के रेट में लगातार उछाल की वजह इसकी अंतरराष्ट्रीय डिमांड में तेजी है। त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ इसमें और उछाल आएगा। श्राद्ध पक्ष में भाव नीचे आने का इंतजार कर रहे ग्राहकों को निराशा ही मिलेगी, क्योंकि सोने की मांग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार बनी रहेगी। सराफा कारोबारियों द्वारा भी त्योहारों के मद्देनजर सोने की खरीद शुरू कर दी जाएगी। डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी को भी इसके लिए कुछ हद तक जिम्मेदार ठहराया जा रहा है ।

तिलकराज मलहोत्रा, पूर्व अध्यक्ष, गुड़गांव ज्वेलर्स एसोसिएशन सोने के भाव में लगातार तेजी से ग्राहक रुक से गए हैं। ऐसे माहौल में लगभग 30 फीसद तक ही कारोबार रह गया है। सोने की अंतरराष्ट्रीय मांग में तेजी के चलते भाव बढ़ रहे हैं। निकट भविष्य में इसमें कमी आने की कोई संभावना नहीं दिख रही है। निश्चित रूप से त्योहारी सीजन में भाव और बढ़ेगा।

डॉ. मंदीप किशोर गोयल, चेयरमैन श्रीराम ज्वेलर्स

--

सोने के रेट आसमानी होते जा रहे हैं। मैं इसके सस्ता होने का इंतजार कर रही हूं मगर इसमें लगातार तेजी आती जा रही है। यह बात समझ में नहीं आ रही है कि आखिर कुछ माह से ऐसा क्या हो गया है कि इसका भाव इतनी तेजी से बढ़ रहा है। फिलहाल अभी और इंतजार करना ही मुनासिब समझ रही हूं।

अनामिका, ग्राहक

--

त्योहारी सीजन आने वाला है और सोने के भाव में लगातार इजाफा होता जा रहा है। इसमें तब तक कमी आएगी भी या नहीं। इसे लेकर काफी अनिश्चितता है। सराफा कारोबारी कहते हैं कि आने वाले समय में भाव में कमी नहीं होने वाली है। वहीं मन में आता है कि कुछ दिन और रुक कर इंतजार कर लेते हैं।

सोनिया, ग्राहक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.