Move to Jagran APP

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक आज से होगा शुरू

डिजिटल इंडिया की तरफ डाक विभाग ने भी कदम बढ़ाया है। शुक्रवार से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शाखा की शुरुआत सेक्टर 14 के पोस्ट ऑफिस में होगी। सोहना के विधायक तेज पाल तंवर और डाक महाध्यक्ष अजय ¨सह चौहान इसका विधिवत उद्धाटन करेंगे। डाक विभाग के अधिकारियों के मुताबिक यह हाशिए के लोगों के लिए सहज, सरल और विश्वसनीय बैं¨कग सेवा है जिसमें छोटी रकम को जमा किया जा सकता है, शून्य राशि से इसकी शुरुआत हो सकती है। डाक विभाग के गुरुग्राम मंडल में इसकी तीन शाखाएं और 15 सेवा केंद्र शुरू हो रहे हैं। अ

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Aug 2018 08:13 PM (IST)Updated: Fri, 31 Aug 2018 08:13 PM (IST)
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक आज से होगा शुरू
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक आज से होगा शुरू

पूनम, गुरुग्राम

loksabha election banner

डिजिटल इंडिया की तरफ डाक विभाग ने भी कदम बढ़ाया है। शनिवार से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शाखा की शुरुआत सेक्टर-14 के पोस्ट ऑफिस में होगी। सोहना के विधायक तेज पाल तंवर और डाक महाध्यक्ष अजय ¨सह चौहान इसका विधिवत उद्घाटन करेंगे। डाक विभाग के अधिकारियों के मुताबिक यह हाशिए के लोगों के लिए सहज, सरल और विश्वसनीय बैं¨कग सेवा है जिसमें छोटी रकम को जमा किया जा सकता है, शून्य राशि से इसकी शुरुआत हो सकती है। डाक विभाग के गुरुग्राम मंडल में इसकी तीन शाखाएं और 15 सेवा केंद्र शुरू हो रहे हैं।

अखिल भारतीय स्तर पर पहले चरण में इस बैंक की 650 शाखाएं और 3250 सेवा केंद्र शनिवार को शुरू होंगे। हरियाणा प्रदेश में इस बैंक की 20 शाखाएं खुलेगी। एक सितंबर से यह बैंक काम करना शुरू कर देगा। यह मूलत: ऐसे लोगों के लिए कागज रहित बैं¨कग सुविधा है जिन्हें कहीं आवाजाही में दिक्कत होती है। बुजुर्ग इसका लाभ ले सकेंगे। इसमें जीरो बैलेंस अकाउंट हो सकता है।

गुरुग्राम में पिछले हफ्ते इसके अकाउंट खोले जाने की शुरुआत हुई। अबतक 500 लोगों ने अपने अकाउंट इसमें खुलवा लिए हैं। घर आकर डाकिया पांच हजार तक की निकासी दे जाएगा। इसमें एक लाख रुपए तक ही जमा किया जा सकेगा। मगर यदि डाक विभाग के इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के कार्यक्रम आरटीजीएस के तहत अगर दूसरी जगह रकम ट्रांसफर करनी हो तो इस अकाउंट से किसी और पब्लिक सेक्टर बैंक के साथ ¨लक किया जा सकेगा और दूसरी जगह एक लाख से ज्यादा राशि ट्रांसफर की जा सकेगी मगर मूलत: इस अकाउंट में अधिकतम एक लाख रुपये की राशि रखी जा सकेगी।

इसके अकाउंट नंबर के लिए एक डेबिट कार्ड सरीखा कार्ड उपभोक्ता को मिलेगा मगर इसे डेबिट कार्ड की तरह प्रयोग में नहीं लाया जा सकेगा। यह एटीएम की तरह भी प्रयोग में नहीं लाया जा सकेगा। पैसे की निकासी के लिए बॉयोमीट्रिक्स प्रणाली प्रयोग में लायी जाएगी। इसमें मर्चेंट अकाउंट की सुविधा भी होगी, जिसका प्रयोग छोटे दुकानदार खरीद बिक्री के लिए कर सकेंगे। शनिवार को इसे अखिल भारतीय स्तर पर शुरू किया जा रहा है। गुरुग्राम में उसी कड़ी शुरुआत हुई है। एक हफ्ते में हमलोगों ने इसके 500 जीरो बैलेंस अकाउंट खुलवा लिए हैं।

- एसके भारद्वाज, डाक अधीक्षक, गुरुग्राम डाक मंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.