Move to Jagran APP

देश को आर्थिक शक्ति बनाने में ऑटोमोबाइल क्षेत्र की होगी बड़ी भूमिका

आइएमटी मानेसर स्थित इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आइकेट) में न्यूजेन समिट 2019 का आगाज हुआ। इस तीन दिवसीय समिट के पहले दिन देश व दुनिया के विशेषज्ञों ने ऑटोमोबाइल सेक्टर के भविष्य को लेकर मंथन किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 07:52 PM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 07:52 PM (IST)
देश को आर्थिक शक्ति बनाने में ऑटोमोबाइल क्षेत्र की होगी बड़ी भूमिका
देश को आर्थिक शक्ति बनाने में ऑटोमोबाइल क्षेत्र की होगी बड़ी भूमिका

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम:आइएमटी मानेसर स्थित इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आइकेट) में न्यूजेन समिट 2019 का आगाज हुआ। इस तीन दिवसीय समिट के पहले दिन देश व दुनिया के विशेषज्ञों ने ऑटोमोबाइल सेक्टर के भविष्य को लेकर मंथन किया। इस दौरान इस बात पर बल दिया गया कि देश को आर्थिक शक्ति बनाने में ऑटोमोबाइल क्षेत्र की बड़ी भूमिका होगी। यही वजह है कि इस क्षेत्र में अनुसंधान व तकनीकी विकास को लेकर ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। समिट के पहले दिन ऑटोमोटिव क्षेत्र के विशेषज्ञों ने आपस में वैचारिक आदान-प्रदान किए।

loksabha election banner

समिट का उद्घाटन करने पहुंचे केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी आइकेट सेंटर के प्रयासों से प्रभावित नजर आए। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम स्थित यह सेंटर ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में बेहतरी को लेकर अच्छा काम कर रहा है। यही नहीं केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि वर्ष 2030 तक हमारा देश विश्व की तीसरी बड़ी आर्थिक शक्ति होगी। इसमें ऑटोमोबाइल क्षेत्र भी विशेष भूमिका होगी। ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कच्चे तेल के विकल्प को लेकर भी मंथन किया जा रहा है। पेट्रोल एवं डीजल के विकल्प के रूप में सीएनजी व हाइड्रोजन गैस पर काम करने पर समिट में बल दिया गया।

समिट के पहले दिन चर्चा में कहा गया कि आज के दौर में ऑटोमोबाइल क्षेत्र बड़ी चुनौतियों से गुजर रहा है। इसी क्षेत्र में ही सबसे अधिक कारोबारी स्पर्धा भी है। ऑटोमोबाइल विनिर्माण की बात की जाए तो देश में इसके विकास की अपार संभावनाएं हैं। संकल्प वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष वासुदेव भसीन को आइकेट द्वारा पांच लाख व यूकेबी एग्रोटेक को 51 हजार रुपये की राशि का चेक नितिन गडकरी ने भेंट किया।

आइकेट के निदेशक दिनेश त्यागी ने कहा कि इस समिट के माध्यम से दुनिया भर में 125 वर्ष से चल रहे आइसी इंजन का विकल्प खोजने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि ऑटोमाबाइल क्षेत्र की चुनौतियों के समाधान के लिए तकनीक का विकास जरूरी है। समिट के दौरान ही आइकेट न्यू जेन ड्राइव सेफ क्लब मोबाइल एप भी लांच किया गया। यह एप आइकेट न्यू जेन की एक पहल है। जो ड्राइव स्मार्ट ड्राइव सेफ-एनजीओ ऑन रोड सेफ्टी के लिए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.