Move to Jagran APP

व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी से सुधर सकती है ऑटोमोबाइल क्षेत्र की सेहत

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कुछ दिनों पहले सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स (सियाम) के 60वें वार्षिक सम्मेलन में स्क्रैपेज पॉलिसी के जल्द घोषित किए जाने की बात कही थी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 05:58 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 08:00 PM (IST)
व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी से सुधर सकती है ऑटोमोबाइल क्षेत्र की सेहत
व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी से सुधर सकती है ऑटोमोबाइल क्षेत्र की सेहत

यशलोक सिंह, गुरुग्राम

loksabha election banner

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कुछ दिनों पहले सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स (सियाम) के 60वें वार्षिक सम्मेलन में स्क्रैपेज पॉलिसी के जल्द घोषित किए जाने की बात कही थी। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी इसी प्रकार के संकेत दिए हैं। इसी के बाद से देश के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल हब गुरुग्राम में इस पॉलिसी को लेकर फिर से चर्चाएं शुरू हो गई हैं।

बता दें कि इस पॉलिसी की मांग उद्योग जगत द्वारा लंबे समय से की जा रही है। कहा जा रहा है कि व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी लांच करने का यही सबसे सही समय है। इससे ऑटोमोबाइल क्षेत्र की सेहत में सुधार आएगा।

उद्यमियों द्वारा कोविड-19 महामारी के पूर्व से ही व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी लाने की मांग की जा रही है। उनका कहना है कि संकटकाल से गुजर रहे ऑटोमोबाइल क्षेत्र को पूर्व की तरह से लय में लाने के लिए सरकार को जो कदम उठाना चाहिए उसमें इस क्षेत्र पर प्रभावी वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को कम करना है। साथ ही स्क्रैपेज पॉलिसी को लागू करना अति आवश्यक है। इससे देश के वाहन उद्योगों को गति तो मिलेगी। अर्थव्यवस्था के लिए भी यह कदम काफी हितकर साबित होगा। इस पॉलिसी को लाने में अब सरकार को और देरी नहीं करनी चाहिए।

उद्यमी ईश्वर सिंह का कहना है कि ऑटोमोबाइल क्षेत्र की गाड़ी सुधार की ओर अग्रसर है यदि इसी समय व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी को लांच कर दिया जाए सोने पर सुहागा हो जाएगा।

ऑटोमोबाइल क्षेत्र के उद्यमियों का कहना है कि देश की सड़कों पर अभी भी एक से डेढ दशक पुराने वाहन लाखों की संख्या में दौड़ रहे हैं। इन्हें उचित तरीके से सड़क से हटाने के लिए स्क्रैपेज पॉलिसी का होना बहुत जरूरी है। यूरोप, अमेरिका और एशिया के कई देशों में व्हीकल स्क्रैपिग प्रोग्राम बेहतर ढंग से चल रहा है। सुप्रीम रबर के प्रबंध निदेशक मनोज जैन का कहना है कि स्क्रैपेज पॉलिसी में वाहन खरीदारों को जीएसटी, वाहनों के पंजीकरण और रोड टैक्स में छूट की भी व्यवस्था होनी चाहिए। ऐसा होने से वाहनों की मांग में तेजी आएगी। केंद्र सरकार को चाहिए कि वह व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी को जल्द से जल्द लांच करे। इसे लेकर लंबे समय बातें हो रही हैं, मगर अब ऑटोमोबाइल क्षेत्र की बेहतरी के लिए इसे त्वरित गति से अमल में लाने की सख्त जरूरत है।

पवन यादव, अध्यक्ष, आइएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन ऑटोमोबाइल क्षेत्र कोविड-19 महामारी से उबरने का भरपूर प्रयास कर रहा है। इसमें उसे सफलता भी मिल रही है। व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी को लांच करने का यह बिल्कुल सही समय है। यदि ऐसा हुआ तो इस क्षेत्र की स्थिति में बड़ा ही सकारात्मक बदलाव आएगा।

दीपक मैनी, निदेशक, डीएम ऑटोमोटिव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.