Move to Jagran APP

सेवन स्टार रेनबो स्कीम के लिए जिले की सभी पंचायतों ने किया आवेदन

पंचायतों के कार्य को बेहतर बनाने के लिए प्रदेश सरकार की सेवन स्टार रेनबो योजना के लिए गुरुग्राम की सभी 203 पंचायतों ने अपने आवदेन आनलाइन भर दिए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Jul 2019 05:02 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 07:25 PM (IST)
सेवन स्टार रेनबो स्कीम के लिए जिले की सभी पंचायतों ने किया आवेदन
सेवन स्टार रेनबो स्कीम के लिए जिले की सभी पंचायतों ने किया आवेदन

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: पंचायतों के कार्य को बेहतर बनाने के लिए प्रदेश सरकार की सेवन स्टार रेनबो योजना के लिए गुरुग्राम की सभी 203 पंचायतों ने अपने आवेदन ऑनलाइन भर दिए हैं। जिसके बाद गुरुग्राम हरियाणा का पहला जिला बन गया जिसकी सभी पंचायतों ने आवेदन किए हैं। पंचायतों में एक दूसरे से आगे निकलने के लिए होड़ लग गई है।

loksabha election banner

इस योजना के तहत पंचायतों को पात्र होने के लिए सरपंच व ग्राम सचिवों को 700 नंबर के एक ऑनलाइन टेस्ट से गुजरना पड़ता है जिसमें इस योजना में उनकी पात्रता से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। योजना में निर्धारित 7 पैरामीटर होते हैं और प्रत्येक पैरामीटर के 100 अंक होते हैं। इसके बाद हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान (एचआइआरडी) के अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन पोर्टल में ग्राम सचिवों व सरपंचों द्वारा दिए गए उत्तरों का फील्ड वेरिफिकेशन किया जाता है, जिसके सत्यापन के आधार पर गांव को स्टार प्रदान किए जाते हैं।

उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि इस संबंध में जिला विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा गत दिनों ग्राम सचिवों तथा सरपंच की ट्रेनिग भी स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में कराई गई थी। किस पंचायत को कितने स्टार मिले हैं, इसका परिणाम 31 जुलाई को आएगा। इसके बाद स्टार प्राप्त करने वाली पंचायत को अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में सम्मानित किया जाएगा। क्या है योजना

यह योजना मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा बीते साल 26 जनवरी को शुरू की गई थी। इस स्कीम के तहत पंचायतों को 7 क्षेत्रों में प्रोत्साहित किया जाता है। इनमें -1. सुशासन, 2. ग्रामीणों की विकास में सहभागिता, 3. लिग अनुपात में सुधार, 4. पर्यावरण संरक्षण व पराली नहीं जलाना, 5. स्वच्छता 6. अपराध मुक्त पंचायत, 7. शिक्षा के क्षेत्र में गांव के सभी बच्चे स्कूल जाते हों, शामिल हैं। प्रत्येक स्टार जीतने पर एक लाख का इनाम ग्राम पंचायत को मिलेगा, लेकिन लिग अनुपात और पर्यावरण के क्षेत्र में स्टार जीतने पर डेढ़-डेढ़ लाख रुपये की ग्रांट सरकार से मिलेगी जिसका प्रयोग गांव के विकास पर किया जाएगा।

इस योजना के लागू होने के पहले वर्ष 2018 में गुरुग्राम की 198 ग्राम पंचायतों को कोई ना कोई स्टार मिला। इन स्टार रेटेड पंचायतों में से 188 पंचायतों को शांति व समरसता के लिए स्टार मिला था। वजीरपुर ग्राम पंचायत को सबसे अधिक 4 स्टार मिले थे, जिसके लिए वजीरपुर ग्राम पंचायत को सरकार द्वारा सम्मानित किया गया था।

प्रदेश में विभिन्न ग्राम पंचायतों की स्टार रेटिग का आकलन करने पर पाया गया कि गुरुग्राम की ग्राम पंचायतों को कुल 354 स्टार मिले और इस उपलब्धि के साथ गुरुग्राम वर्ष 2018 में प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा। इसमें किसी पंचायत को एक स्टार, तो किसी को दो और तीन स्टार भी मिले। गुरुग्राम को पिछले साल 53 पिंक स्टार, 94 ब्ल्यू स्टार, 188 ऑरेंज स्टार,13 ग्रीन स्टार, 5 गोल्डन स्टार तथा एक सिल्वर स्टार मिला था। सेवन स्टार मिलने पर रेनबो विजेता माना जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.