Move to Jagran APP

ड्राइविग लाइसेंस की दौड़: रोजाना 200 आते थे, अब पहुंच रहे 500

सत्य प्रकाश यादव हरियाणा सरकार में पटवारी के पद से सेवानिवृत हुए थे। राजकुमार राव की मां का देहांत तीन साल पहले हो गया था।

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 07:12 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 07:12 PM (IST)
ड्राइविग लाइसेंस की दौड़: रोजाना 200 आते थे, अब पहुंच रहे 500
ड्राइविग लाइसेंस की दौड़: रोजाना 200 आते थे, अब पहुंच रहे 500

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद से ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वालों में चालान का डर पैदा हुआ है। इसका असर लाइसेंस बनवाने वालों की बढ़ती संख्या से पता चलता है। जहां रोजाना औसतन 200 लोग लाइसेंस बनवाने पहुंचते थे, वहीं अब औसतन 500 लोग लाइसेंस बनवाने के लिए पहुंच रहे हैं। एकल सेवा केंद्र में शुक्रवार को भी 500 से ज्यादा लोग पहुंचे। इस वजह से एकल सेवा केंद्र में काफी भीड़भाड़ रही। बढ़ती संख्या को देखते हुए लाइसेंस का काम देखने वाले कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।

prime article banner

देश में एक सितंबर से संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो गया लेकिन गुरुग्राम में कार्रवाई दो सितंबर से शुरू की गई क्योंकि सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं हो पाया था। सॉफ्टवेयर अपडेट होने के बाद कार्रवाई शुरू होते ही नियमों का उल्लंघन करने वालों में हड़कंप मचा हुआ है। खासकर जो लोग बिना लाइसेंस के किसी भी प्रकार के वाहन चलाते थे, बिना हेलमेट लगाए हुए बाइक चलाते थे, उनमें डर पैदा हुआ है। इसका असर यह है कि लघु सचिवालय स्थित एकल सेवा केंद्र में लाइसेंस बनवाने वालों की संख्या में दोगुने से भी अधिक बढ़ोत्तरी हो चुकी है। एसडीएम जितेंद्र कुमार का कहना है कि एक सितंबर से पहले प्रतिदिन औसतन 200 लोग ड्राइविग लाइसेंस बनवाने के लिए पहुंचते थे। सख्ती के साथ ही जागरूकता पर जोर

नियमों को लेकर सख्ती बरते जाने के साथ ही जागरूकता पर भी ट्रैफिक पुलिस जोर दे रही है। चालान करने के साथ ही लोगों को समझाया जा रहा है नियमों का उल्लंघन करते पकड़े जाने पर कागजों की भी जांच की जाएगी। उसी आधार पर चालान किया जाएगा। इस वजह से अपने वाहनों के कागज दुरुस्त कराने के लिए भी रोजाना काफी संख्या में लोग एकल सेवा केंद्र से लेकर क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के कार्यालय में पहुंचने लगे हैं। प्रदूषण जांच केंद्रों पर भी जांच कराने के लिए वाहनों की जांच में तेजी से इजाफा हो रहा है। इधर, सूत्र बताते हैं कि चुनाव के दौरान माहौल न खराब हो जाए इसके लिए संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक चालान करने पर अधिक जोर न देने का निर्देश ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को दिया गया है। यही वजह है कि पिछले दो दिनों में चालान के मामलों में कमी आई है।

ट्रैफिक जाम को देखते हुए कागजों की जांच के लिए वाहनों को नहीं रोकने के निर्देश जारी किए गए हैं। हां, जो नियमों का उल्लंघन करते पकड़े जाएंगे उनके वाहनों के कागजों की जांच निश्चित रूप से की जाएगी। उसी आधार पर चालान किया जाएगा। नियमों का उल्लंघन किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं।

- शशांक कुमार सावन, पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय), गुरुग्राम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.