Move to Jagran APP

नगर निगम क्षेत्र में फायर सेफ्टी के लिए होगा सर्वे

गुरुग्राम नगर निगम के एडिशनल म्यूनिसिपल कमिश्नर वाईएस गुप्ता ने शनिवार को फायर विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें नगर निगम क्षेत्र में फायर सेफ्टी से संबंधित सर्वे करवाने के निर्देश दिए ताकि किसी भी प्रकार के हादसों से बचा जा सके। बैठक में गुप्ता ने कहा कि दिल्ली के करोल बाग में हुई आगजनी की घटना गुरुग्राम में ना हो इसके लिए सभी अधिकारी पूरे क्षेत्र का फायर सेफ्टी सर्वे करवा लें। इस प्रकार की घटनाओं पर अंकुश लगाने एवं बचाव उपायों के लिए पूरी तैयारियां पहले से ही रखें। उन्होंने कहा कि फायर टीमों को आधुनिक एवं नवीनतम उपकरण मुहैया करवाए जाएंगे और फायर कर्मियों के स्वास्थ्य की जांच करवाने के साथ ही उन्हें तनाव से मुक्ति दिलवाने के लिए काऊंस¨लग होगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Feb 2019 06:51 PM (IST)Updated: Sat, 23 Feb 2019 06:51 PM (IST)
नगर निगम क्षेत्र में फायर
सेफ्टी के लिए होगा सर्वे
नगर निगम क्षेत्र में फायर सेफ्टी के लिए होगा सर्वे

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : नगर निगम के एडिशनल म्यूनिसिपल कमिश्नर वाईएस गुप्ता ने शनिवार को फायर विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें नगर निगम क्षेत्र में फायर सेफ्टी से संबंधित सर्वे करवाने के निर्देश दिए, ताकि किसी भी प्रकार के हादसों से बचा जा सके। बैठक में गुप्ता ने कहा कि दिल्ली के करोल बाग में हुई आगजनी की घटना गुरुग्राम में न हो, इसके लिए सभी अधिकारी पूरे क्षेत्र का फायर सेफ्टी सर्वे करवा लें। इस प्रकार की घटनाओं पर अंकुश लगाने एवं बचाव उपायों के लिए पूरी तैयारियां पहले से ही रखें। उन्होंने कहा कि फायर टीमों को आधुनिक एवं नवीनतम उपकरण मुहैया करवाए जाएंगे और फायर कर्मियों के स्वास्थ्य की जांच करवाने के साथ ही उन्हें तनाव से मुक्ति दिलवाने के लिए काउंस¨लग होगी।

loksabha election banner

-----

फाइलों को निपटारा

तुरंत करने के निर्देश

गुप्ता ने कहा कि क्षेत्र में आगजनी की घटनाओं पर रोकथाम और बचाव उपायों के लिए फायर विभाग को 24 घंटे चौकन्ना रहना पड़ता है। ऐसे में फायर कर्मियों का स्वास्थ्य ठीक रहना चाहिए तथा उन्हें किसी भी प्रकार का तनाव नहीं होना चाहिए। इसके लिए गुप्ता ने चीफ मेडिकल ऑफिसर डा. ब्रह्मदीप ¨सधू को निर्देश दिए। गुप्ता ने फायर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे फायर एनओसी से संबंधित फाइलों का निपटारा तत्परता से करें और सभी व्यवसायिक, वाणिज्यिक और औद्योगिक ईकाइयों में फायर सेफ्टी के पुख्ता इंतजाम होने चाहिएं। बैठक में नगर निगम के चीफ मेडिकल ऑफिसर डा. ब्रह्मदीप ¨सधू, असिस्टेट डिविजनल फायर ऑफिसर ईशम ¨सह कश्यप, फायर स्टेशन ऑफिसर सत्यवान सामरीवाल एवं पंकज पाराशर, सहायक फायर स्टेशन ऑफिसर सुखबीर ¨सह, नरेंद्र ¨सह, सुनील कुमार, ललित कुमार एवं रमेश कुमार मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.