Move to Jagran APP

शिक्षा विभाग के आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे निजी स्कूल संचालक

संवाद सहयोगीतावडू हरियाणा शिक्षा विभाग ने बढ़ती ठंड और क20 दिसंबर से शिक्षा विभाग की ओर से जारी नई समय सारणी का नहीं हो रहा पालन

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Dec 2021 06:39 PM (IST)Updated: Thu, 23 Dec 2021 07:26 PM (IST)
शिक्षा विभाग के आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे निजी स्कूल संचालक
शिक्षा विभाग के आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे निजी स्कूल संचालक

संवाद सहयोगी,तावडू : हरियाणा शिक्षा विभाग ने बढ़ती ठंड और कोहरे के चलते विद्यार्थियों की सुरक्षा को देखते हुए गत 20 दिसंबर से स्कूलों की समय सारणी में बदलाव कर दिया है। नए निर्देशों के अनुसार 20 दिसंबर से स्कूलों का समय सुबह दस से दोपहर दो तक का निश्चित किया गया है जबकि शिक्षण स्टाफ को समय से आधे घंटे पहले स्कूल में पहुंचना अनिवार्य है।

loksabha election banner

सरकारी विद्यालयों में तो इस नई समय सारिणी का प्रभावी तरीके से पालन किया जा रहा है लेकिन निजी स्कूल संचालक शिक्षा विभाग के दिशा-निर्देशों को ठेंगा दिखा अपनी मनमानी चला रहे हैं। नई समय सारणी लागू होने के तीन दिन बाद भी पूर्व के समय अनुसार ही स्कूली बसों में विद्यार्थियों को बैठते हुए देखा जा रहा है।

बृहस्पतिवार सुबह करीब 7:52 पर ठंड में कई निजी स्कूलों के प्राइमरी स्तर की कक्षाओं के बच्चे स्कूल जाते दिखाई दिए। अभिभावक कुलभूषण भारद्वाज, अजय कुमार, श्यामसुंदर सेन,भारत मल्होत्रा और गौरव सहरावत ने बताया कि उनके बच्चों के स्कूल समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पूर्व के समय अनुसार ही वह बच्चों को स्कूल छोड़ने जाते हैं। बता दें कि अधिकतर निजी स्कूल संचालक शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार आधी क्षमता के साथ छात्र बुलाने के नियमों की भी खुलेआम अवहेलना कर रहे हैं। स्कूली बस पर जो चालक रखे हुए हैं अधिकतर के पास ना तो बैज नंबर है और ना ही निर्धारित की गई वर्दी। हद तो तब हो जाती है जब अभिभावकों द्वारा शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों तक शिकायत पहुंचाने के बाद भी इन पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती।

--------------

कुछ निजी स्कूलों की शिकायत संज्ञान में आई है। इसको लेकर एक निगरानी कमेटी का गठन किया गया है जिसमें नजदीकी सरकारी स्कूल के अध्यापक प्रतिदिन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले स्कूलों की समय सारणी से संबंधित रिपोर्ट प्रेषित करेंगे। उसके बाद भी लापरवाही की गई तो उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

- रमेश मलिक, प्रखंड शिक्षा अधिकारी,तावडू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.