Move to Jagran APP

पटौदी कोर्ट कांप्लेक्स का आज होगा लोकार्पण

पंजाब तथा हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति और गुरुग्राम सेशन डिवीजन के प्रशासकीय जज अजय तिवारी शनिवार को पटौदी उपमंडल के नए ज्यूडिशियल कोर्ट कांप्लेक्स और रिहायशी परिसर का उद्घाटन करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 06:41 PM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 09:12 PM (IST)
पटौदी कोर्ट कांप्लेक्स का आज होगा लोकार्पण
पटौदी कोर्ट कांप्लेक्स का आज होगा लोकार्पण

संवाद सहयोगी, पटौदी: पंजाब तथा हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति और गुरुग्राम सेशन डिवीजन के प्रशासकीय जज अजय तिवारी शनिवार को पटौदी उपमंडल के नए ज्यूडिशियल कोर्ट कांप्लेक्स और रिहायशी परिसर का उद्घाटन करेंगे। छह एकड़ क्षेत्रफल में बने इस कांप्लेक्स का निर्माण कार्य 24 मई 2018 से शुरू किया गया था। पटौदी के इस नए ज्यूडिशियल कोर्ट कांप्लेक्स में चार कोर्ट बनाए गए हैं। इसमें एसडीजेएम और जेएमआइसी के कोर्ट रूम होंगे। इसमें फैमिली कोर्ट को शामिल किया गया है। बता दें कि 18 जनवरी, 2013 से पटौदी में पीडब्ल्यूडी विभाग के रेस्ट हाउस परिसर में ही उपमंडलस्तरीय न्यायालय चल रहा था।

prime article banner

नए कांप्लेक्स का शिलान्यास 18 नवंबर 2017 को किया गया था। इसके परिसर में चार आवास न्यायाधीशों के लिए बनाए गए हैं। नए ज्यूडिशियल कोर्ट कांप्लेक्स एरिया में दो कोर्ट, दो चैंबर, स्टेनो रूम, पेशी रूम, अहलमद रूम, ज्यूडिशियल रिकार्ड रूम, लाकअप रूम पुरुष-महिला, पुलिस माल खाना, गार्ड रूम और लिफ्ट शामिल हैं। इसी प्रकार से कांप्लेक्स के प्रथम तल पर भी दो कोर्ट रूम, दो चैंबर, स्टेनो रूम, पेशी रूम, अहलमद रूम, बार लाइब्रेरी, लेडीज बाथरूम, जेंट्स बाथरूम, एडीए आफिस, रिकार्ड रूम, वेटिग हाल सहित लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। पटौदी के विधायक तथा भाजपा के प्रदेश मंत्री सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयासरत है।

वकीलों के बैठने की अभी बनी रहेगी दिक्कत

अधिवक्ताओं के चैंबर के लिए 8556 वर्ग फुट जगह निर्धारित की गई थी। आपसी मतभेदों और तथाकथित निर्माण सबंधी शिकायतों के कारण अभी उनका निर्माण कार्य अधर में लटका हुआ है। ऐसे में उनके सामने अब समस्या उनके बैठने की भी होगी। अधिवक्ताओं बैठने के लिए बनाया हाल छोटा है तथा उसमें इतना स्थान नहीं है कि सभी को अलग-अलग मेज मिल सके।

विश्रामगृह वापिस मिलने से होगा क्षेत्र को लाभ

पटौदी क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग ने पटौदी तथा भोडाकलां में विश्राम गृह बनवाए थे। विशेषकर पटौदी का विश्राम गृह अच्छा बना हुआ था। भोडाकलां विश्राम गृह में तो बिलासपुर थाना स्थानांतरित कर दिया गया था जबकि पटौदी विश्राम गृह को न्यायिक परिसर में बदल दिया गया था। इससे क्षेत्र में एक भी विश्राम गृह नहीं बचा था। अब नया न्यायिक परिसर बनने के बाद इसे विश्राम गृह के रूप में प्रयोग करने तथा इसका पुनर्निर्माण करने का मार्ग सुगम हो जाएगा। पटौदी के विधायक सत्य प्रकाश जरावता पहले ही कह चुके हैं कि नया न्यायिक परिसर बनने के बाद विश्राम गृह का पुनर्निर्माण करवाकर इसे भव्य रूप दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.