Move to Jagran APP

एक आइडिया ला सकता है बड़ा बदलाव: विनीत गर्ग

सूचना प्रौद्योगिकी इलेक्ट्रानिक्स एवं कम्युनिकेशन विभाग (डाइटेक) हरियाणा द्वारा शुक्रवार को स्टार्टअप इको सिस्टम को बढ़ावा देने को लेकर उद्योग विहार स्थित हारट्रोन इनोवेशन हब में एक कार्यक्रम आयोजित हुआ।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 07:24 PM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 07:24 PM (IST)
एक आइडिया ला सकता है बड़ा बदलाव: विनीत गर्ग
एक आइडिया ला सकता है बड़ा बदलाव: विनीत गर्ग

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रानिक्स एवं कम्युनिकेशन विभाग (डाइटेक), हरियाणा द्वारा शुक्रवार को स्टार्टअप इको सिस्टम को बढ़ावा देने को लेकर उद्योग विहार स्थित हारट्रोन इनोवेशन हब में एक कार्यक्रम आयोजित हुआ। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत संपन्न हुए इस कार्यक्रम का शुभारंभ वर्चुअल माध्यम से डाइटेक के प्रधान सचिव विनीत गर्ग ने किया। इसमें स्टार्टअप्स से जुड़े विभिन्न संस्थानों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

loksabha election banner

विनीत गर्ग ने कहा कि आज का दौर प्रौद्योगिकी उन्मुख है। टेक्नोलाजी से संबंधित आइडिया के लिए अरबों डालर या सैकड़ों एकड़ भूमि की आवश्यकता नहीं होती है। यह विशुद्ध रूप से मस्तिष्क का खेल होता है। यदि इन नवीन आइडिया को जमीन पर उतारा जाए तो एक बड़ा बदलाव आ सकता है। कभी-कभी इसमें जोखिम भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि उद्यमिता नए विचारों को लागू करने का नाम है। उन्होंने उभरते हुए उद्यमियों की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश के युवाओं में भरपूर क्षमता है। वह अपने नए आइडिया के साथ नए भारत का निर्माण कर सकते हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि युवा उद्यमी आने वाले 25 वर्षों में नए भारत के निर्माण के आर्किटेक्ट होंगे। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में स्टार्टअप्स से संबंधित बुनियादी ढांचे में काफी सुधार किया गया है। इसके साथ ही सर्विस डिलीवरी तंत्र भी पहले की अपेक्षा सु²ढ़ हुई।

विनीत गर्ग ने कहा कि आने वाले समय में स्टार्टअप्स के उभार एवं विकास संबंधी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए हरसंभव सहायता सरकार प्रदान करेगी। कार्यक्रम के दौरान सेंट्रल डिपार्टमेंट फार प्रमोशन आफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड, के उप-सचिव सचिन धानिया ने स्टार्टअप इंडिया कार्यक्रम व इसे सफल बनाने के लिए किए गए प्रयासों के बारे में सभी को विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर डाइटेक, हारट्रोन, डीपीआइआइटी, स्टार्टअप इंडिया टीम, सीआइपीएएम, जीईएम-एसपीवी व नेस्काम के पदाधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.