यशलोक सिंह, गुरुग्राम

यह हमारे लिए बड़ी राहत की बात है कि जिले में कोविड-19 संक्रमण नियंत्रण में है। जिस प्रकार से कोरोना के तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही थी। इससे लग रहा था कि फेस्टिवल सीजन संकटग्रस्त हो जाएगा, मगर अभी तक ऐसा नहीं है। अब उम्मीद की जा रही है कि फेस्टिवल सीजन कारोबार को पंख लगाएगा। यही कारण है कि हम सभी अपनी तैयारियों में जुट गए हैं। डिस्काउंट से लेकर आफर तक की योजनाएं बनाई जा रही हैं। शोरूम से लेकर दुकानों तक को विभिन्न आइटमों और उत्पादों से सजाया जा रहा है। परिधानों, गिफ्ट आइटमों और सराफा बाजार का अनुमान है कि इस बार पिछली बार से बेहतर स्थिति रहेगी।

सदर बाजार, सेक्टर-14, सेक्टर-31, सेक्टर-15, सेक्टर-4, हांगकांग बाजार और गलेरिया मार्केट के व्यापारी इस समय से फेस्टिवल सीजन को लेकर जोरदार तैयारियों में जुट गए हैं। एमजी रोड, सोहना रोड स्थित माल्स एवं शापिग कांप्लेक्स में भी भरपूर तैयारियां चल रही हैं। सेक्टर-83 स्थित सफायर माल के शोरूम संचालक प्रदीप का कहना है कि जिस प्रकार से संकेत मिल रहे हैं उससे लगता है कि फेस्टिवल सीजन रौनक लेकर आएगा। पिछले कुछ दिनों से खरीदारों में उत्साह देखा जा रहा है। एमजी रोड स्थित एमजीएफ मेट्रोपालिटन माल के कारोबारियों का कहना है कि इस बार वस्त्रों के डिमांड में भारी उछाल आने की संभावना है। इसी को देखते हुए हर स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। ग्राहकों को लुभाने के लिए डिस्काउंट भी दिए जाएंगे। यह कितना होगा या क्या होगा को लेकर रणनीति तय की जा रही है। सात अक्टूबर से शुरू होने जा रहे नवरात्र से फेस्टिवल सीजन का शुभारंभ होने जा रहा है। इस बात की पूरी उम्मीद है कि इस बार कारोबार अच्छा होगा। इसे लेकर तैयारियां की जा रही हैं। यह सीजन ग्राहकों के लिए भी बेहतर होगा।

राजेश कुमार मंगला, वस्त्र कारोबारी सबसे अच्छी बात यह है कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर जो आशंका व्यक्त की जा रही थी अभी तक वैसा कुछ नहीं है। यदि यही माहौल कायम रहता है कि बाजार में अधिक से अधिक ग्राहक आएगे और कारोबार बेहतर होगा।

लोकनाथ छाबड़ा, रेडीमेड गारमेंट कारोबारी गिफ्ट आइटमों को लेकर बाजार में इस बार ग्राहकों को रुझान बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ तैयारियां की जा रही हैं। इस साल हर प्रकार के गिफ्ट आइटमों के रेट में 30 से 40 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की जा रही है।

लवली आहूजा, गिफ्ट आइटम शोरूम संचालक जब से कोविड-19 महामारी ने दस्तक दी है तब से सराफा कारोबार को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। इस फेस्टिवल सीजन से भरपूर उम्मीद है। इसे लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं।

अशोक भाखड़ी, सराफा कारोबारी

Edited By: Jagran