Move to Jagran APP

अगले माह मिलेगी यू-टर्न अंडरपास की सौगात

जागरण संवाददाता गुरुग्राम दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे की सबसे बड़ी समस्या अगले महीने से दूर हो

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 06:21 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 06:21 PM (IST)
अगले माह मिलेगी यू-टर्न अंडरपास की सौगात
अगले माह मिलेगी यू-टर्न अंडरपास की सौगात

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे की सबसे बड़ी समस्या अगले महीने से दूर हो जाएगी। ऐसा 15 अक्टूबर को यू-टर्न अंडरपास की सौगात मिलने से होगा। केंद्रीय भूतल सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी स्वयं इसका शुभारंभ करेंगे। निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। रंगरोगन सहित कुछ कार्य शेष हैं। यह भी अब तक पूरा हो जाता, लेकिन बारिश से कार्य प्रभावित हो रहे हैं।

loksabha election banner

एक्सप्रेस-वे के ऊपर सबसे अधिक ट्रैफिक का दबाव सिरहौल बार्डर से रजोकरी बार्डर के बीच रहता है। इसे खत्म करने के लिए सिरहौल बार्डर के नजदीक एंबियंस माल के नजदीक यू-टर्न अंडरपास बनाया जा रहा है। इसके चालू होने से गुरुग्राम इलाके के लोगों को एंबियंस माल की तरफ जाने के लिए रजोकरी बार्डर से यू-टर्न लेना नहीं पड़ेगा। वर्तमान में गुरुग्राम के अधिकतर इलाके के लोगों को एंबियंस माल की तरफ जाने के लिए दिल्ली में रजोकरी बार्डर से यू-टर्न लेना मजबूरी है। इस वजह से ही सिरहौल बार्डर से लेकर रजोकरी बार्डर के बीच हमेशा ट्रैफिक का दबाव रहता है।

53 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर काम : दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर को ट्रैफिक जाम मुक्त बनाने के लिए 53 हजार करोड़ रुपये की 15 परियोजनाएं बनाई गई हैं। इनमें से 14 पर काम शुरू हो चुका है। जल्द ही सभी के सकारात्मक परिणाम दिखेंगे। दिल्ली-जयपुर हाईवे पर इलेक्ट्रिक वाहन ही चलें, इस दिशा में भी उनका प्रयास जारी है।

पाड टैक्सी चलाने पर भी विचार : दिल्ली में धौलाकुआं से गुरुग्राम में खेड़कीदौला टोल प्लाजा तक दिल्ली-जयपुर हाईवे पर पाड टैक्सी चलाने के ऊपर भी विचार चल रहा है। इस दिशा में कई बार चर्चा हो चुकी है। सभी योजनाएं दिल्ली-एनसीआर से ट्रैफिक का दबाव कम करने के साथ ही प्रदूषण का स्तर कम करने के लिए बनाई गई हैं। ट्रैफिक का दबाव कम होने से प्रदूषण का स्तर स्वत: कम हो जाएगा। द्वारका एक्सप्रेस-वे पर भी पाड टैक्सी चलाने पर विचार किया जा रहा है।

अगले साल पूरा होगा द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अगले साल द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण पूरा हो जाएगा। इससे दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे से ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा। इसी साल मार्च में द्वारका एक्सप्रेस-वे के निर्माण के दौरान हुए हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि हादसे की जांच पूरी हो चुकी है। जल्द ही रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। जांच में अधिक समय लगने पर कहा कि आगे हादसा न हो, इसके लिए बारीकी से जांच की जाती है।

राजेंद्र चावला की हत्या दुर्भाग्यपूर्ण : एनएचएआइ में परियोजना निदेशक रहे राजेंद्र चावला की जयपुर में हत्या को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए कहा कि मामले की जांच चल रही है। सख्त कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि राजेंद्र चावला सेवानिवृत्ति के बाद से एनएचएआइ से संबंधित कंसल्टेंट कंपनी एईकाम में सलाहकार थे। 26 अगस्त को जयपुर में एनएचएआइ कार्यालय के सामने उनकी हत्या कर दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.