जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : नगर निगम अब 11 बिल्डर कालोनियों को टेकओवर करेगा। यानी, बिल्डर द्वारा विकसित ये कालोनियां अब निगम के अधीन होंगी और भविष्य में यहां नगर निगम की ओर से ही मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।

बिल्डरों द्वारा विकसित गुरुग्राम की 11 कालोनियों को नगर निगम गुरुग्राम द्वारा टेकओवर करने के बारे में निगमायुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने बुधवार को अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में निगमायुक्त द्वारा अधिकारियों को इन कालोनियों में कार्यो की रिपोर्ट तैयार करने के लिए विशेष टीमों का गठन करने के निर्देश दिए गए।

आठ कालोनियों के टेकओवर पर बनी सहमति : बैठक में सीनियर टाउन प्लानर संजीव मान ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा 11 कालोनियों- मेफील्ड गार्डन, मालिबु टाउन, विपुल व‌र्ल्ड, सुशांत लोक-दो, सुशांत लोक-तीन, ग्रीनवुड सिटी, रोजवुड सिटी, आरडी सिटी, उप्पल हाउसिग, डीएलएफ फेज-चार और डीएलएफ फेज-पांच को टेकओवर करने बारे निर्देश दिए गए थे। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा इन कालोनियों को विकसित करने वाले डेवलपर्स (बिल्डर) से सहमति मांगी गई थी। आरडी सिटी, डीएलएफ फेज-चार व फेज-पांच को छोड़कर बाकी डेवलपर्स से सहमति मिल चुकी है। इन डेवलपर्स से सर्विस एस्टीमेट लिए गए हैं और कार्यो की रिपोर्ट तैयार करके आगामी कार्रवाई की जानी है।

23 सितंबर को होगी बैठक : निगमायुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन आठ डेवलपर्स की तरफ से सहमति प्राप्त हो चुकी है, उनमें सर्विस एस्टीमेट के हिसाब से कार्यो की रिपोर्ट तैयार करने के लिए विशेष टीमों का गठन करें। कार्यकारी अभियंता उनके डिवीजन में आने वाली इन कालोनियों के एस्टीमेट तैयार करेंगे। निगमायुक्त के मुताबिक वे 23 सितंबर को इस विषय पर समीक्षा करेंगे।

बता दें कि नगर निगम गुरुग्राम के सदन की समान्य बैठकों में विभिन्न निगम पार्षदों द्वारा इन कालोनियों को टेकओवर करने का प्रस्ताव रखा था और सर्वसम्मति से सदन द्वारा इसे पारित किया गया था। बैठक में मुख्य नगर योजनाकार मधुस्मिता, वरिष्ठ नगर योजनाकार संजीव मान, अधीक्षक अभियंता विवेक गिल, कार्यकारी अभियंता विशाल गर्ग, सुंदर श्योराण, सतपाल एवं नवीन धनखड़ उपस्थित थे।

Edited By: Jagran