यशलोक सिंह, गुरुग्राम

मल्टीनेशनल कंपनियों के मुख्यालय के एक बड़े केंद्र के रूप में साइबर सिटी अपनी पहचान बना रही है। यहां ब्रिटिश एयरवेज और अमेरिकन एक्सप्रेस जैसी कई कंपनियों के मुख्यालय पहले से मौजूद हैं। अब इस फेहरिस्त में आटोमोबाइल क्षेत्र की दिग्गज कंपनी हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड का भी नाम जुड़ने जा रहा है। हुंडई गुरुग्राम के सेक्टर-29 में अपना इंडियन हेडक्वार्टर तैयार कर चुका है। इसका उद्घाटन मंगलवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा किया जाएगा। आटोमोबाइल क्षेत्र से जुड़े लोगों का कहना है कि हरियाणा और गुरुग्राम के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। आटोमोबाइल क्षेत्र को इससे भारी बल मिलेगा और इस क्षेत्र सहित अन्य क्षेत्रों की मल्टीनेशनल कंपनियों को गुरुग्राम में अपना मुख्यालय और मैन्यूफैक्चरिग प्लांट स्थापित करने की प्रेरणा मिलेगी। साथ ही प्रदेश के युवाओं के लिए यहां रोजगार के नए अवसर का भी सृजन होगा।

बता दें कि हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सियोन सियोब ने आठ जुलाई को मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की थी। इसी मौके पर उन्होंने कंपनी के भारतीय मुख्यालय के उद्घाटन का निमंत्रण दिया था। आटोमोबाइल क्षेत्र के विशेषज्ञों का कहना है कि भविष्य के लिए यह कदम अत्यधिक सकारात्मक परिणाम लाने वाला है। यह कंपनी आने वाले समय में और भी निवेश करने कर सकती है। नए-नए शोरूम खुलेंगे। हो सकता है कि हुंडई यहां अपने कभी अपना मैन्यूफैक्चरिग प्लांट भी स्थापित करे। यदि ऐसा होगा तो यह हरियाणा के आर्थिक विकास का और गतिशील बनाएगा। इससे अधिक से अधिक प्रदेश युवाओं को रोजगार प्रदान करने की सरकार की मंशा भी तेजी से पूरी हो सकेगी। इन कंपनियों के भारतीय मुख्यालय हैं गुरुग्राम में:

अमेरिकन एक्सप्रेस, ब्रिटिश एयरवेज, नेस्ले इंडिया, हिदुस्तान लीवर लिमिटेड, पेप्सिको इंडिया होल्डिग प्राइवेट लिमिटेड, कोका कोला इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, राइट्स, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट, इंडिया गो, अपोलो टायर्स, माइक्रोमैक्स इन्फार्मेटिक्स, शापक्लूज, पुंज लायड व रैनबैक्सी लैबोटरीज। गुरुग्राम में पहले से ही कई मल्टीनेशनल कंपनियों के मुख्यालय हैं। अब हुंडई भी अपना मुख्यालय स्थापित कर रही है। इससे आटोमोबाइल क्षेत्र में नए अवसरों का सृजन होगा। जिले में 250 फा‌र्च्यून-500 कंपनियों के साथ ही वाहन निर्माता कंपनियों के प्लांट हैं। ऐसे निवेश से उद्योगों का आकार बढ़ेगा।

एसके आहूजा, महासचिव, गुड़गांव चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री यह बहुत खुशी की बात है कि आटोमोबाइल क्षेत्र की दिग्गज कंपनी का हुंडई का भारतीय मुख्यालय खुल रहा है। निश्चित रूप से इसके अत्यधिक सकारात्मक परिणाम आएंगे। इससे देश और विदेश की अन्य विदेशी कंपनियां भी निवेश को प्रेरित होंगी।

दीपक मैनी, महासचिव, फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री, हरियाणा

Edited By: Jagran