Move to Jagran APP

रहेजा रियासत हिल्स फार्म हाउस में डीटीपी एन्फोर्समेंट ने की तोड़-फोड़

नगर योजनाकार विभाग के डीटीपी एन्फोर्समेंट ने शुक्रवार को सेक्टर-95बी के नजदीक रहेजा डेवलपर्स द्वारा अवैध रूप से रियासत हिल्स फार्म हाउस विकसित करने के लिए बनाई गई सड़क और तैयार स्ट्रीट लाइटों पर बुलडोजर चला दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 08:20 PM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 08:20 PM (IST)
रहेजा रियासत हिल्स फार्म हाउस में डीटीपी एन्फोर्समेंट ने की तोड़-फोड़
रहेजा रियासत हिल्स फार्म हाउस में डीटीपी एन्फोर्समेंट ने की तोड़-फोड़

संवाद सहयोगी, नया गुरुग्राम: नगर योजनाकार विभाग के डीटीपी एन्फोर्समेंट ने शुक्रवार को सेक्टर-95बी के नजदीक रहेजा डेवलपर्स द्वारा अवैध रूप से रियासत हिल्स फार्म हाउस विकसित करने के लिए बनाई गई सड़क और तैयार स्ट्रीट लाइटों पर बुलडोजर चला दिया। डीटीपी एन्फोर्समेंट की तरफ से दिसंबर माह में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। जनवरी माह में रेस्टोरेशन के आदेश दिए गए थे लेकिन बिल्डर ने संतोषजनक जवाब नहीं दिया। दैनिक जागरण ने भी मामले को शुक्रवार के अंक में प्रमुखता से उठाया था।

loksabha election banner

एन्फोर्समेंट टीम के एटीपी आशीष शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि रहेजा डेवलपर्स द्वारा सेक्टर-95बी के नजदीक लगभग 200 एकड़ में अवैध रूप से फार्म हाउस कालोनी विकसित की जा रही थी। इसके लिए नगर योजनाकार विभाग से कोई लाइसेंस भी नहीं लिया। मार्केट में बडे-बडे विज्ञापन दिए जा रहे थे जिसमें फार्महाउस को फार्मलैंड बताकर बेचा जा रहा था।

एन्फोर्समेंट टीम ने दिसंबर माह में जब मौके का निरीक्षण किया तो पता चला कि प्रोजेक्ट विकसित करने के लिए सड़क, स्ट्रीट लाइट भी तैयार कर दी गई और एक सैंपल फार्म हाउस का स्ट्रक्चर भी बना दिया गया था। इस बारे में बिल्डर प्रबंधन से संपर्क करने का प्रयास किया गया पर कोई जवाब नहीं मिला। उक्त फार्म हाउस कालोनी की अधिक्तर जमीन पर्यावरण संवेदनशील क्षेत्र सुल्तानपुर के दायरें में आती है और इसके लिए ड्रा3ट मास्टर प्लान विचाराधीन है। टाइमलाइन

- अखबारों में फार्मलैंड के बड़े-बड़े विज्ञापन छापे, जिसके बाद डीटीपी कार्यालय ने जांच की

- दिसंबर 2020 पहले सप्ताह में डीटीपीई टीम ने साइट का निरीक्षण किया और मौके पर निर्माण पाया

- 11 दिसंबर 2020 को डीटीपी ने रहेजा डेवलपर्स को कारण बताओ नोटिस जारी किया

- जनवरी 2021 में बिल्डर प्रबंधन की तरफ से जवाब दायर किया गया

- संतोषजनक जवाब न मिलने पर डीटीपीई ने 18 जनवरी 2021 को रिस्टोरेशन के आदेश दिए

- डेढ़ माह के बाद भी जब साइट पर रेस्टोरेशन नहीं हुआ तो मौके पर 5 मार्च को कार्रवाई हुई। रियासत हिल्स फार्म हाउस कॉलोनी में एन्फोर्समेंट टीम ने तीन जेसीबी की मदद से मौके पर तैयार किए गए मुख्य गेट, सड़क, टाइलें व फ्रंट आफिस पर बुलडोजर चला तोड-फोड़ की गई।

आरएस बाठ, डीटीपी एन्फोर्समेंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.