Move to Jagran APP

31 मार्च तक भर जाएंगे शहर की सभी मुख्य सड़कों के गड्ढे

मार्च के बाद शहर की मुख्य सड़कों में गड्ढे नहीं दिखाई देंगे। जहां 31 मार्च तक सभी गड्ढे भर दिए जाएंगे वहीं आगे से हर सप्ताह सड़कों के रखरखाव के बारे में रिपोर्ट तलब की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 08:24 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 06:13 AM (IST)
31 मार्च तक भर जाएंगे शहर की सभी मुख्य सड़कों के गड्ढे
31 मार्च तक भर जाएंगे शहर की सभी मुख्य सड़कों के गड्ढे

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: मार्च के बाद शहर की मुख्य सड़कों में गड्ढे नहीं दिखाई देंगे। जहां 31 मार्च तक सभी गड्ढे भर दिए जाएंगे वहीं आगे से हर सप्ताह सड़कों के रखरखाव के बारे में रिपोर्ट तलब की जाएगी। इससे संबंधित अधिकारी सतर्क रहेंगे। यह निर्णय गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) ने लिया है। निर्णय के मुताबिक काम शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

loksabha election banner

बारिश के दौरान गलियों की सड़कों की बात दूर शहर की मुख्य सड़कों में जलभराव की वजह से गड्ढे बन जाते हैं। रखरखाव पर गंभीरता से ध्यान न दिए जाने की वजह से मानसून खत्म होने के बाद भी अधिकतर सड़कों में गड्ढे बने हुए हैं। इसे देखते हुए जीएमडीए के दायरे में आने वाली सभी सड़कों (शहर की अधिकतर मुख्य सड़कें जीएमडीए के दायरे में आती हैं) के बारे में समीक्षा हर सप्ताह की जाएगी। शहर से बाहर की सड़कों की रिपोर्ट महीने में एक बार तलब की जाएगी। 31 मार्च तक सभी गड्ढों को भरे जाने के बाद रिपोर्ट तलब करने की कार्यवाही शुरू की जाएगी। नगर निगम से भी कहा जाएगा

शहर में मुख्य सड़कों को छोड़कर अधिकतर सड़कें नगर निगम के पास हैं। उन सड़कों में भी कहीं भी गड्ढे नहीं दिखाई दे, इस बारे में जीएमडीए की ओर से सुझाव दिए जाएंगे। बता दें कि ओल्ड दिल्ली रोड, महरौली रोड, पटौदी रोड, रेलवे रोड सहित अधिकतर सड़कों में जगह-जगह गड्ढे बने हुए हैं। इस वजह से हर पल हादसा होने की आशंका रहती है। यही नहीं सड़कों पर ट्रैफिक दबाव के पीछे भी खस्ताहाल सड़कें मुख्य कारण हैं। गड्ढों की वजह से वाहनों की रफ्तार काफी कम हो जाती है। इस वजह से दबाव बढ़ जाता है। नए गुरुग्राम के इलाके में भी कई सड़कों में जगह-जगह गड्ढे बने हुए हैं। शहर की लगभग सभी मुख्य सड़कें जीएमडीए के दायरे में आ चुकी हैं। उनमें गड्ढे दिखाई न दें, इसके लिए प्लानिग की गई है। हर सप्ताह रिपोर्ट तलब करने से अधिकारियों के ऊपर बेहतर करने का दबाव रहेगा। वे रखरखाव के ऊपर गंभीरता से ध्यान देंगे। जब रखरखाव के ऊपर गंभीरता से ध्यान दिया जाएगा फिर सड़कों में गड्ढे बनेंगे ही नहीं।

-वीएस कुंडू, सीईओ, जीएमडीए, गुरुग्राम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.