Move to Jagran APP

सरकारी विभागों को अपनी जमीन से उठाना होगा मलबा

सरकारी विभागों को उनकी जमीनों पर पड़े मलबे का उठाना होगा। अगर विभाग इस मलबे को नहीं उठाएंगे तो नगर निगम मलबे को उठाएगा और खर्च संबंधित विभाग से वसूला जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 07:28 PM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 07:28 PM (IST)
सरकारी विभागों को अपनी जमीन से उठाना होगा मलबा
सरकारी विभागों को अपनी जमीन से उठाना होगा मलबा

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: सरकारी विभागों को उनकी जमीनों पर पड़े मलबे का उठाना होगा। अगर विभाग इस मलबे को नहीं उठाएंगे तो नगर निगम मलबे को उठाएगा और खर्च संबंधित विभाग से वसूला जाएगा। नगर निगम द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार मलबे को डालने के लिए निगम क्षेत्र में 16 स्थान निर्धारित किए हुए हैं। इनमें सीएंडडी वेस्ट प्लांट बसई, जेल रोड, ऑटो चौक इंडस्ट्रियल एरिया, बेरी चौक लघु सचिवालय के नजदीक, उद्योग विहार, सेक्टर-22ए, छिप्पी कॉलोनी सेक्टर-21, व्यापार सदन महरोली रोड, गोल्फ कोर्स रोड, बायोडायवर्सिटी पार्क के नजदीक, वजीराबाद गांव रोड, सेक्टर-44, इंस्टीट्यूशनल एरिया सेक्टर-32, मोहयाल कॉलोनी के नजदीक सेक्टर-39, गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड सेक्टर-57 और निरवाना सेंट्रल रोड सेक्टर-50 की साइटें शामिल हैं। इन साइटों के अलावा अन्य किसी भी स्थान पर मलबा न डाला जाए। इन विभागों को भेजा है पत्र

loksabha election banner

अधिकारियों के मुताबिक नगर निगम द्वारा गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, एचएसआइआइडीसी, वन विभाग और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को पूर्व में पत्र लिखकर उनसे संबंधित भूमि पर पड़े सीएंडडी वेस्ट और कचरा को उठाने बारे कहा जा चुका है। पत्र में कहा गया है कि इन विभागों से संबंधित भूमि पर गारबेज और सीएंडडी वेस्ट पड़ा हुआ है, जिसके कारण पर्यावरण प्रभावित हो रहा है। विभागों को उनके खर्चे पर सीएंडडी वेस्ट और कचरा उठाने के बारे कहा गया है।

पत्र में यह भी कहा गया है कि अगर संबंधित विभाग अपनी जमीनों से सीएंडडी वेस्ट और गारबेज नहीं उठाता है, तो नगर निगम द्वारा यह कार्य किया जाएगा। इस पर आने वाला खर्च संबंधित विभाग को वहन करना होगा। विभागों से यह भी कहा गया है कि भविष्य में उनकी भूमि पर दोबारा से मलबा या कचरा ना डाला जाए, इस बारे में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.