Move to Jagran APP

शुक्रवार से शुरू होगी हीरो होंडा चौक फ्लाईओवर की मरम्मत

हीरो होंडा चौक फ्लाईओवर की मरम्मत का कार्य शुक्रवार से शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 05:51 PM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 05:51 PM (IST)
शुक्रवार से शुरू होगी हीरो होंडा चौक फ्लाईओवर की मरम्मत
शुक्रवार से शुरू होगी हीरो होंडा चौक फ्लाईओवर की मरम्मत

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: हीरो होंडा चौक फ्लाईओवर की मरम्मत का कार्य शुक्रवार से शुरू हो जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। कार्य शुरू होते ही फ्लाईओवर की ट्रैफिक को सर्विस लेन पर डायवर्ट कर दिया जाएगा। इसके लिए ट्रैफिक प्लान बनाकर गुरुग्राम पुलिस को सौंप दिया गया है। सर्विस लेन पर ट्रैफिक का दबाव न रहे इसके लिए चौड़ीकरण का कार्य दो से तीन दिन के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।

loksabha election banner

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे स्थित हीरो होंडा चौक पर बनाए गए फ्लाईओवर में (जयपुर से दिल्ली साइड में) एक साल के भीतर दूसरी बार इसी साल 8 मई को गड्ढा बन गया था। गड्ढा भर दिया गया लेकिन एहतियातन फ्लाईओवर की दो लेन का ही इस्तेमाल हो रहा है। आगे फिर गड़बड़ न आए इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने देश के टॉप स्ट्रक्चरल इंजीनियरों में से एक प्रो. महेश टंडन को जांच की जिम्मेदारी सौंपी थी। उनकी जांच रिपोर्ट के आधार पर एनएचएआइ ने कार्य शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली है। काम 15 दिन पहले ही शुरू हो जाता लेकिन ट्रैफिक डायवर्ट करने से पहले सर्विस लेन को चौड़ा करना आवश्यक था। चौड़ीकरण के कार्य में दो-तीन और लगेंगे। 15 मीटर तक तोड़ा जाएगा फ्लाईओवर

जांच रिपोर्ट के मुताबिक फ्लाईओवर के जिस भाग में गड़बड़ी है, वहां पर आगे-पीछे कुल मिलाकर 15 मीटर तोड़ा जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक केवल गड्ढे को ठीक करने से काम नहीं चलेगा। आगे-पीछे भी कुछ दूरी तक निर्माण में लापरवाही बरती गई है। निर्माण सामग्री का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया। इस वजह से दबाव बढ़ते ही गड्ढा बन जाता जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक पूरे फ्लाईओवर में जहां पर गड़बड़ी आ रही है, वहीं पर दिक्कत है। गड़बड़ी को हमेशा के लिए ठीक करने के लिए कुछ भाग को पूरी तरह तोड़कर बनाना ही एक मात्र बेहतर उपाय है।

.

ट्रैफिक डायवर्ट प्लान बनाकर गुरुग्राम पुलिस को सौंप दिया गया है। सर्विल लेन चौड़ीकरण का कार्य दो से तीन दिन में पूरा कर लिया जाएगा। फ्लाईओवर मरम्मत का कार्य अगले महीने 16 अक्टूबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। हर हाल में निर्धारित समय के दौरान लक्ष्य पूरा किया जाएगा।

-एके शर्मा, निदेशक (प्रोजेक्ट), एनएचएआइ, गुरुग्राम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.