Move to Jagran APP

Google Tracker: कहीं परेशानी में न डाल दे गूगल का पल-पल का साथ

Google Tracker लोकेशन ऑफ करने पर भी वाइ-फाइ कनेक्शन सोशल मीडिया और अन्य एप्स के जरिए गूगल की नजर लगातार बनी रहती है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 07 Sep 2019 02:22 PM (IST)Updated: Sat, 07 Sep 2019 02:25 PM (IST)
Google Tracker: कहीं परेशानी में न डाल दे गूगल का पल-पल का साथ
Google Tracker: कहीं परेशानी में न डाल दे गूगल का पल-पल का साथ

गुरुग्राम ( प्रियंका दुबे मेहता)। Google Tracker: तू जहां, जहां रहेगा, मेरा साया साथ होगा..। जी हां, और यह ऐसा हो रहा है गूगल के साथ। आप जहां जहां जा रहे हैं, जो भी गतिविधि कर रहे हैं उसपर गूगल की नजर है। एक हद तक तो यह ठीक लगता है लेकिन फिर धीरे-धीरे यह निजता में खलल लगने लगता है। अब धीरे-धीरे लोग इससे परेशान होने लगे हैं और चाहते हैं कि जब वे चाहें तभी उनकी लोकेशन पता चल सके और जब न चाहें तब गूगल उन्हें ट्रैक न कर सके। लोकेशन ऑफ करने पर भी वाइ-फाइ कनेक्शन, सोशल मीडिया और अन्य एप्स के जरिए गूगल की नजर लगातार बनी रहती है।

prime article banner

फोटोग्राफिक प्रमाण भी देता है गूगल
गूगल केवल आपकी टाइमलाइन को ही फॉलो नहीं करता बल्कि एक फोटोग्राफिक प्रमाण भी तैयार करता है। आप जहां भी गए हैं और वहां जो भी फोटो ली है या फिर चेक-इन किया है, गूगल आपकी इमेजेज का एक रिकॉर्ड तैयार कर लेता है। टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट प्रतीक काला का कहना है कि हालांकि फोन में इस तरह के फीचर्स होते हैं जिन्हें बंद करने से गूगल की नजरों से दूर हुआ जा सकता है लेकिन यह बहुत से लोगों को पता नहीं होता।

एंड्रॉइड फोन के लिए
टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट शारिक के मुताबिक फोन में गूगल मैप के लेटेस्ट वर्जन को अपग्रेड करते समय टाइम लाइन से चेकआउट किया जा सकता है। इस समय गूगल लोकेशन हिस्ट्री को ऑन करने को कहता है। इस दौरान लोकेशन हिस्ट्री से चेकआउट किया जा सकता है। इसी तरह से अगर इस फीचर को ऑन करना हो तो टाइमलाइन पर जाकर राइट साइड पर आने वाले तीन डॉट्स पर क्लिक करके इसे ऑन किया जा सकता है। इसमें ‘डिलीट ऑल लोकेशन हिस्ट्री’ का आइकन भी आता है जिसे डिलीट करने से गूगल ट्रैकिंग से बचा जा सकता है।

एप्पल आइओएस के लिए
एप्पल फोन में गूगल मैप की सेटिंग में जाकर लोकेशन हिस्ट्री को अपनी इच्छानुसार ऑन या ऑफ किया जा सकता है। हिस्ट्री डिलीट करने के लिए सेटिंग में जाकर मैप की हिस्ट्री के पास लगे क्रॉस के निशान को दबाने से पिछली हिस्ट्री गूगल से इरेज हो जाएगी। अगर किसी एप के लिए गूगल ट्रैकिंग को ऑन करना है और बैकग्राउंड ट्रैकिंग से बचना है तो इसके लिए सेटिंग, प्राइवेसी, लोकेशन सर्विसेज से होते हुए गूगल मैप्स तक पहुंचना होता है।

एक्‍सपर्ट की राय
गूगल ट्रैकिंग कुछ समय तक तो अच्छी लगती है लेकिन आपको यह पता नहीं होता कि यह आपकी एक-एक पल की हिस्ट्री का डेटा तैयार कर रही है। ऐसे में इससे बचना बेहद जरूरी है। इससे बचने के लिए कुछ सेटिंग्स करनी होती हैं। किसी एप विशेष पर अगर आप ट्रैकिंग चाहते हैं तो बैकग्राउंड पर फोन की ट्रैकिंग भी ऑफ कर सकते हैं।
शारिक, टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट

अधिकतर लोगों को पता नहीं होता कि गूगल ट्रैकिंग किस तरह से एक-एक गतिविधि और लोकेशन की जानकारी रखती है। इससे आपके बारे में पता लगाना किसी के लिए भी बेहद आसान होता है। इससे बचना बहुत जरूरी है। अब लोग इस चीज को समझने लगे हैं और वे विशेषज्ञों की मदद ले रहे हैं। कुछ सेटिंग्स के जरिए आसानी से इससे छुटकारा पाया जा सकता है।
मुनीष धीमान, टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.