Move to Jagran APP

वायु प्रदूषण से लेकर औद्योगिक चुनौतियों से तक से सांसद को कराया गया अवगत

दैनिक जागरण के हर वोट कुछ कहता है अभियान के अंतर्गत गुरुग्राम में मंगलवार एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 07:52 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 07:52 PM (IST)
वायु प्रदूषण से लेकर औद्योगिक चुनौतियों से तक से सांसद को कराया गया अवगत
वायु प्रदूषण से लेकर औद्योगिक चुनौतियों से तक से सांसद को कराया गया अवगत

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: दैनिक जागरण के 'हर वोट कुछ कहता है' अभियान के अंतर्गत गुरुग्राम में मंगलवार को हुए कार्यक्रम में गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र की जनता का मांग पत्र स्थानीय सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह को सौंपा गया। इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े गुरुग्राम के विशिष्ट लोग मौजूद रहे। जनता की मांग से सांसद को अवगत कराने के दैनिक जागरण के इस प्रयास को सभी ने खूब सराहा। लोगों ने कहा कि अपने सामाजिक सरोकार के अंतर्गत यह समाचार पत्र सदैव जनहित को सर्वोपरि रखता है। जिन मुद्दों को जनता के मांग पत्र में उठाया गया है यदि उन पर ठोस प्रयास किया जाए तो गुरुग्राम वास्तव में भविष्य का शहर बन जाएगा। सांसद के समक्ष वायु प्रदूषण से लेकर औद्योगिक विकास से संबंधित चुनौतियों और जटिलताओं से लोगों को अवगत कराया गया।

loksabha election banner

दैनिक जागरण के स्थानीय संपादक किशोर झा ने कहा कि दैनिक जागरण जन सरोकार से जुड़े मुद्दों को हमेशा से ही उठाता आया है। यह समाचार पत्र आमजन एवं सरकार के बीच सेतु का काम करता है। आगे भी इस प्रकार के प्रयास जारी रहेंगे।

दैनिक जागरण ने सांसद राव इंद्रजीत सिंह को जनता का जो मांग पत्र सौंपा है उस पर सांसद लगातार प्रयासरत हैं। इस दिशा में गुरुग्राम नगर निगम द्वारा भी प्रयास किया जा रहा है। भूजल से लेकर जल संरक्षण को लेकर काफी काम किए जा रहे हैं। आने वाले समय में स्थिति में काफी सुधार आएगा।

मधु आजाद, मेयर, गुरुग्राम नगर निगम निश्चित रूप से दैनिक जागरण का यह प्रयास अत्यंत सराहनीय है। जनता की इच्छा और उम्मीदों से सरकार को अवगत कराने की दिशा में यह समाचार पत्र हमेशा से ही अग्रणी भूमिका निभाता है। इस फीडबैक से जनहित से जुड़े मुद्दों पर काम करना सरकार के लिए काफी आसान होता है।

गार्गी कक्कड़, चेयरपर्सन हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड दैनिक जागरण के सरोकार समाज और देश को अग्रसर करने में महती भूमिका निभाते हैं। स्थानीय स्तर पर जो समस्याएं हैं उनका समाधान जरूरी है। अरावली के खनन और वायु प्रदूषण को लेकर स्थिति काफी खराब है। सरकार इसे लेकर ठोस कदम उठाने की जरूरत है।

डॉ. अशोक दिवाकर, वाइस चांसलर, स्टारेक्स यूनिवर्सिटी गुरुग्राम एक बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है। पिछले लगभग एक दशक से औद्योगिक विकास और विस्तार की गति काफी धीमी है। चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं और अवसर को घटते जा रहे हैं। छोटे औद्योगिक क्षेत्रों को नियमित करने के लिए सरकार को ठोस कदम उठाना चाहिए।

जेएन मंगला, अध्यक्ष, गुड़गांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन औद्योगिक क्षेत्रों में बारिश के दिनों से होने वाले जलभराव से निजात दिलाने के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास जरूरी है। पिछले कई सालों से इस मामले में स्थिति काफी खराब है। सेक्टर-14 स्थित आइडीसी एरिया में तो काफी दिक्कत है।

दीपक मैनी, महासचिव, गुड़गांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन गुरुग्राम ही नहीं दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण बड़ा मुद्दा है। दैनिक जागरण ने जनता का जो मांग पत्र स्थानीय सांसद को सौंपा है उसमें इस मुद्दों को प्रमुखता से उठाया गया है। उम्मीद है कि इस मामले में अब कोई ठोस कदम उठाया जाएगा।

कुलभूषण भारद्वाज, वरिष्ठ भाजपा नेता दैनिक जागरण ने जनता का जो मांग पत्र सांसद राव इंद्रजीत सिंह को सौंपा है वह क्षेत्र की बेहतरी में बड़ी भूमिका निभाने वाला है। इन सभी मुद्दों पर पहले से ही प्रयास किए जा रहे हैं बस जरूरत है इसकी गति को और तेज करने की।

विमल यादव, पूर्व मेयर, गुरुग्राम नगर निगम दैनिक जागरण जनहित से जुड़े सरोकारों को लेकर पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है। वह देश और समाज के विकास में अतुलनीय योगदान दे रहा है। जनता के बीच जाकर जो मुद्दे तलाशे गए हैं वह सराहनीय है। इन पर काम किया जाए तो गुरुग्राम की तस्वीर बदल जाएगी।

राजेंद्र गाबा, समाजसेवी साइबर सिटी में वायु प्रदूषण बड़ा मुद्दा है। इस पर समय रहते रोक नहीं लगाया गया तो यहां की आबोहवा काफी खराब हो जाएगी। आने वाली पीढ़ी को सांस लेने के लिए शुद्ध हवा मिल सके इसके लिए सरकार को हर प्रकार का जमीनी प्रयास करना चाहिए।

नवीन गुप्ता, पदाधिकारी रोटरी क्लब गुरुग्राम में हर प्रकार की समस्याओं का अंबार है। अरावली को जिस प्रकार से उजाड़ा जा रहा है वह काफी दुखद है। अरावली को जितना नुकसान पहुंचाया जा रहा है उतना ही वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है।

आरएस राठी, नगर निगम पार्षद

--

दैनिक जागरण के हर वोट कुछ कहता है अभियान काफी सराहनीय है। गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र से संबधित जो मुद्दे उठाए गए हैं वह क्षेत्र की बेहतरी की ²ष्टि से अत्यंत जरूरी हैं। जनता की इन इच्छाओं को पूर्ण करना सरकार का कर्तव्य है।

महावीर भारद्वाज, महासचिव, लोकतंत्र सेनानी संगठन हरियाणा औद्योगिक चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं। गुरुग्राम में पिछले कुछ सालों से औद्योगिक विस्तार थम सा गया है। मौजूदा उद्योगों को हर प्रकार से चुनौतियों से जूझ़ना पड़ रहा है। उद्योग विहार में मल्टीलेवल पार्किंग बनाने की योजना आज तक परवान नहीं चढ़ पाई है। इस कारण वाहन सड़क पर खड़े रहते हैं। सरकार को इस दिशा में भी प्रयास करने की जरूरत है।

प्रवीण यादव, अध्यक्ष, गुड़गांव उद्योग एसोसिएशन दैनिक जागरण का यह प्रयास निश्चित रूप से क्षेत्र में तस्वीर बदलने वाला साबित होगा। जनता द्वारा जो भी मुद्दे उठाए गए हैं उनका सरकार को त्वरित गति से समाधान किया जाना चाहिए।

पूनम भटनागर, अधिवक्ता उद्योगों के लिए सस्ती बिजली का प्रावधान होना चाहिए। वहीं औद्योगिक क्षेत्रों में दिनों दिन गहराते जल संकट के समाधान को लेकर भी उचित कदम उठाये जाने की जरूरत है।

सत्येंद्र सिंह, जीएम, ईस्ट एंड वेस्ट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.