Move to Jagran APP

भगवान नटराजन का हुआ पूजन

हरियाणा कला परिषद के पूर्व निदेशक अजय सिंहल ने कहा कला हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Jul 2019 07:55 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 07:55 PM (IST)
भगवान नटराजन का हुआ पूजन
भगवान नटराजन का हुआ पूजन

जासं, गुरुग्राम: हरियाणा कला परिषद के पूर्व निदेशक अजय सिंहल ने कहा कि कला हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग है। जो सभी समस्याओं का समाधान है। कला की किसी विधा में आने के बाद आपको तनाव नहीं रहता। मन तरंगों से झूम उठता है। विभिन्न बीमारियां स्वत: ही समाप्त हो जाती है। अत: कला के क्षेत्र को हमें बढ़ावा देना चाहिए। उन्होंने कमल पब्लिक स्कूल में भगवान नटराज के पूजन के बाद यह बात कही।

loksabha election banner

अजय सिंहल ने कहा भारत में 64 कलाओं की कल्पना की गई है। जैसे हर विषय के लिए अलग देवता निर्धारित हैं। वैसे ही 64 कलाओं के अवतार भगवान शिव के नटराज स्वरूप को माना गया है।

नटराज पूजन के अवसर पर उपस्थित रावण का अभिनय 39 बार करने के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने वाले बनवारी लाल सैनी ने कहा कि कला हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग है, जो सभी समस्याओं का समाधान है। कला की किसी विधा में आने के बाद आपको तनाव नहीं रहता। मन तरंगों से झूम उठता है। विभिन्न बीमारियां स्वत: ही समाप्त हो जाती है। इस अवसर पर राधेश्याम किरार एवं उनकी टीम ने भगवान नटराज की आरती का प्रस्तुतीकरण किया। जबकि भरतनाट्यम की वरिष्ठ नृत्यांगना गायत्री ने प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का संचालन राम बहादुर सिंह ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.