Move to Jagran APP

सुरक्षा के साये में मनाया गया लोकतंत्र का महापर्व

कड़ी सुरक्षा के साये में लोकतंत्र का महापर्व रविवार को मनाया गया। कहीं से झड़प या लड़ाई होने की शिकायत सामने नहीं आई। लोगों ने लाइनों में लगकर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान किया। किसी को आगे निकलकर मतदान करने की हड़बड़ी नहीं थी। इससे पुलिस को व्यवस्था संभालने के लिए अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 May 2019 06:46 PM (IST)Updated: Sun, 12 May 2019 07:23 PM (IST)
सुरक्षा के साये में मनाया गया लोकतंत्र का महापर्व
सुरक्षा के साये में मनाया गया लोकतंत्र का महापर्व

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : कड़ी सुरक्षा के साये में लोकतंत्र का महापर्व रविवार को मनाया गया। कहीं से झड़प या लड़ाई होने की शिकायत सामने नहीं आई। लोगों ने लाइनों में लगकर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान किया। किसी को आगे निकलकर मतदान करने की हड़बड़ी नहीं थी। इससे पुलिस को व्यवस्था संभालने के लिए अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी।

loksabha election banner

जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों गुड़गांव, बादशाहपुर, सोहना एवं पटौदी में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से मतदान कराने के लिए चार हजार से अधिक जवान तैनात किए गए थे। सभी अतिसंवेदनशील एवं संवेदनशील मतदान केंद्रों को अ‌र्द्ध सैनिक बल के जवानों के हवाले किया गया था। अन्य मतदान केंद्रों पर गुरुग्राम पुलिस एवं होमगार्ड के जवान तैनात थे। जिन मतदान केंद्रों पर पिछले लोकसभा या विधानसभा चुनाव के दौरान हंगामा हुआ था, उन केंद्रों पर सभी पुलिस उपायुक्त की नजर थी।

इसी दिशा में गांव दौलताबाद में बनाए गए मतदान केंद्रों का निरीक्षण इलाके के पुलिस उपायुक्त सुमेर सिंह यादव ने किया। पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) शशांक कुमार सावन ने जिला उपायुक्त व जिला निर्वाचन अधिकारी अमित खत्री के साथ गुरुग्राम, सोहना, पटौदी एवं बादशाहपुर के कई मतदान केंद्रों का दौरा किया। इसी तरह अन्य पुलिस उपायुक्त से लेकर सभी सहायक पुलिस आयुक्त ने अपने-अपने इलाके के अतिसंवेदनशील एवं संवेदनशील मतदान केंद्रों पर नजर रखी। जवानों ने भी मतदाताओं की सहायता की

गांव इस्लामपुर में एक ही जगह कई मतदान केंद्र हैं। सुबह से ही केंद्रों पर लंबी-लंबी लाइनें लग गई थीं। इसे देखते हुए सुरक्षाकर्मी काफी सक्रिय दिखाई सोहना रोड पर ट्रैफिक व्यवस्था प्रभावित न हो, इसके लिए विशेष तैयार की गई थी। सुरक्षा में लगे गुजरात पुलिस के जवानों ने लोगों को मतदान करने में बढ़-चढ़कर सहायता की। पर्ची बनवाने में भी सहयोग किया। लोगों ने कहा कि पहली बार पुलिसकर्मियों को इस तरह से सहायता करते देखा।

मतदान करने पहुंचे राजकुमार एवं जय सिंह ने गुरुग्राम पुलिस महकमे की तैयारी की जमकर प्रशंसा की। सुशांत लोक-1 में बनाए गए मतदान केंद्रों में भी गुरुग्राम पुलिस के जवान लोगों की सहायता करते दिखाई दिए। मतदान करने पहुंचे बुजुर्ग रजनीश कुमार ने कहा कि पुलिस की सहायता से उन्होंने कुछ ही मिनट के भीतर मतदान कर लिया। इसी तरह अन्य केंद्रों पर पुलिसकर्मी सक्रिय दिखाई दिए। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतदान को लेकर जिले में हर स्तर पर तैयारी की गई थी। अतिसंवेदनशील एवं संवेदनशील इलाकों पर विशेष नजर रखी गई थी। कहीं से भी झड़प या लड़ाई होने की शिकायत सामने नहीं आई। इसके लिए मैं विशेष रूप से मतदाताओं को बधाई देता हूं। बिना मतदाताओं के सहयोग के शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न करना संभव नहीं था।

- शशांक कुमार सावन, पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय), गुरुग्राम पुलिस आयुक्त ने लिया सुरक्षा का जायजा

मतदान शुरू होने से पहले व मतदान के दौरान पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकील ने स्पेशल टास्क फोर्स की पुलिस अधीक्षक नाजनीन भसीन सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ कई इलाकों का दौरा कर सुरक्षा का जायजा लिया। उन्होंने मतदान केंद्रों के भीतर जाकर भी सुरक्षा को लेकर जानकारी हासिल की। मतदान केंद्रों पर तैनात पुलिसकर्मियों से लेकर मतदान करने पहुंचे लोगों से भी संवाद स्थापित किया।

बता दें कि शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न कराने के लिए सभी छह पुलिस उपायुक्त, 18 सहायक पुलिस आयुक्त, 42 एसएचओ के अलावा क्राइम ब्रांच एवं ट्रैफिक में तैनात सभी अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई थी। इनके अलावा 76 पैट्रोलिग पार्टियां बनार्इं गर्इं थीं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.