Move to Jagran APP

सही उम्मीदवार को वोट देना ही मतदान अधिकार का सम्मान

दैनिक जागरण द्वारा मंगलवार को गुरुग्राम स्थित एसजीटी यूनिवर्सिटी में चुनावी दौर के चलते हर वोट कुछ कहता है कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में सिग्नेचर बोर्ड लगाया गया जिस पर पहली बार वोटर बनने वाले विद्यार्थियों को उन पांच मुद्दों को लिखा जो उनके लिए मुख्य थे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 May 2019 05:41 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2019 05:41 PM (IST)
सही उम्मीदवार को वोट देना ही मतदान अधिकार का सम्मान
सही उम्मीदवार को वोट देना ही मतदान अधिकार का सम्मान

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: चुनावी दौर में दैनिक जागरण द्वारा मंगलवार को गुरुग्राम स्थित एसजीटी विश्वविद्यालय में 'हर वोट कुछ कहता है' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान एक सिग्नेचर बोर्ड लगाया गया, जिस पर पहली बार वोटर करने वाले विद्यार्थियों ने उन पांच मुद्दों को लिखा जो उनके लिए मुख्य थे। इन्हीं मुद्दों के आधार पर ये वोटर अपना भावी नेता चुनेंगे। विवि के काफी संख्या में विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया और सिग्नेचर बोर्ड पर अपनी समस्याओं को अंकित किया। इनमें मुख्य समस्या रोजगार और शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने की रही। वहीं, छात्राओं ने महिला सुरक्षा और बेरोजगारी के मुद्दे के बारे में अपने विचार लिखे। विद्यार्थियों का कहना है कि देश में सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर करने की जरूरत है। राष्ट्र सुरक्षित होगा तो देश विकास कर पाएगा। इसके लिए नेता का सुदृढ़ और सरकार का मजबूत होना जरूरी है। एक ओर जहां सुरक्षा की बात रखी गई, वहीं दूसरी ओर विद्यार्थियों ने दैनिक समस्याओं को भी प्रमुखता दी। उनका कहना है कि बेहतर सड़कें और शिक्षा का विकास होने के साथ-साथ देश में सरकारी अस्पताल भी बेहतर होने चाहिए। भावी नेता ऐसा हो जो सभी वर्ग के लोगों के हितों को ध्यान में रखकर योजनाएं बनाए। कमजोर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य करे। दैनिक जागरण मतदान सेल्फी बना आकर्षण का केंद्र

loksabha election banner

कार्यक्रम में दैनिक जागरण द्वारा मतदान सेल्फी का आयोजन आकर्षण का प्रमुख केंद्र रहा। इस दौरान पहली बार वोटर बने विद्यार्थियों ने मतदान सेल्फी के सामने खड़े होकर सेल्फी ली और अपनी सोशल साइट पर भी शेयर करते हुए आगामी चुनाव में वोट करने की शपथ ली। देश को विकसित बनाने के लिए सभी क्षेत्र में विकास कार्य करने की जरूरत है। शहर में सड़क सुरक्षा बेहतर होनी चाहिए। सरकारी अस्पताल व सरकारी कॉलेजों में संसाधन बढ़ाने की भी जरूरत है।

-गौरव यादव, छात्र हमारा नेता शिक्षित और बेहतर छवि वाला होना चाहिए ताकि वो जनता की समस्याओं को समझ सके। जनता का हितैषी बन विकास कार्य करे। शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र की ओर भी ध्यान दें।

-कृष्ण मुरारी, छात्र पहली बार वोट डालूंगा। आगामी चुनाव में समझदारी दिखाने की जरूरत है। ऐसे उम्मीदवार को मेरा वोट जाएगा जो देशभक्ति का जज्बा रखता हो और ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का पालन करे।

-अजय सहरावत, छात्र देश में मुख्य समस्या सरकारी अस्पतालों में सुविधा की कमी है। अगर लोगों को स्वस्थ बनाना है तो सरकारी अस्पताल में सुधार करना होगा। नए आयुर्वेद संस्थान बनाने की भी आवश्यकता है।

-सुवर्णा, छात्रा शिक्षा के क्षेत्र में विकास होना जरूरी है। जब युवा शिक्षित होंगे तो वे स्वयं ही बदलाव की पहल शुरू कर देंगे। चुनाव में सभी को सूझ-बूझ दिखाने की जरूरत है, तभी बेहतर नेता का चयन होगा।

-विधि अग्रवाल बेरोजगारी व भुखमरी जैसी समस्याएं देश के विकास में बाधा हैं। वर्तमान में इन समस्याओं का निपटारा करना बहुत जरूरी है। ये समस्याएं तभी खत्म होंगी जब रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

-श्वेता कौशिक चुनाव बदलाव का दौर होता है। चुनाव के जरिए जनता स्वयं अपने प्रतिनिधि चुनती है। ऐसे में लोगों को निष्पक्ष होकर वोट देने की जरूरत है। वोटर्स को उम्मीदवारों के बारे में जानकारी लेकर ही वोट देना चाहिए। दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे मतदान जागरूकता अभियान के दौरान विवि के विद्यार्थियों ने मतदान की शपथ ली।

-गुरप्रीत सिंह टुटेजा, प्रो., वाइस चांसलर, एसजीटी विवि चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है। हमें इसमें आहुति जरूर देनी चाहिए। अपने मतदान के जरिए ही हम बेहतर नेता का चयन कर देश को सुरक्षित हाथों में दे सकते हैं। मेरी वोटर्स से अपील है कि वे मतदान जरूर करें। उम्मीदवारों की छवि को पहचान कर ही वोट दें ताकि वोट व्यर्थ न हो। सही उम्मीदवार को मतदान करना ही मतदान अधिकार का सम्मान है।

-डॉ. जोगेंद्र यादव, डीन, स्टूडेंट वेलफेयर

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.