Move to Jagran APP

शिक्षकों को सिखाए विद्यार्थियों को सक्षम बनाने के गुर

सक्षम योजना के तहत विद्यार्थियों को तैयार करने के लिए जिला शिक्षा विभाग ने कमर कस ली है। अधिकारियों ने शिक्षकों को तैयार करने का काम शुरू कर दिया है और उन्हें विद्यार्थियों को पढ़ाने के सरल तरीके बताए जा रहे हैं। शुक्रवार को गुरुग्राम व फरुखनगर खंडों के स्कूलों को बीस क्लस्टर में बांटकर उनके चु¨नदा शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 06:55 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 06:55 PM (IST)
शिक्षकों को सिखाए विद्यार्थियों को सक्षम बनाने के गुर
शिक्षकों को सिखाए विद्यार्थियों को सक्षम बनाने के गुर

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: सक्षम योजना के तहत जिला शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को तैयार करने का काम शुरू कर दिया है। शिक्षकों को विद्यार्थियों को पढ़ाने के सरल तरीके बताए जा रहे हैं। शुक्रवार को गुरुग्राम व फरुखनगर खंडों के स्कूलों को बीस क्लस्टर में बांटकर उनके चु¨नदा शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शास्त्री के नेतृत्व आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में मेवात के जिला विज्ञान विशेषज्ञ विजय प्रताप के साथ अन्य विशेषज्ञों ने शिक्षकों को उन तरीकों से अवगत करवाया, जिससे विद्यार्थियों को आसानी से विषयवस्तु समझ में आ सके। जिला शिक्षा अधिकारी ने शिक्षकों को बताया कि विद्यार्थियों को उनके दैनिक जीवन के उदाहरणों से समझाएं ताकि वे रुचि लेकर पढ़ाई कर सकें। सक्षम योजना के तहत स्कूलों को तैयार किया जा रहा है ताकि विद्यार्थी इसके तहत आयोजित होने वाली परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकें। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी ने जानकारी दी कि तीसरी, पांचवीं व सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले शिक्षक स्कूल के समय में केवल शैक्षणिक कार्य ही करेंगे। उन्होंने बताया कि शिक्षकों का एक वॉट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है ताकि शिक्षक उनमें रोजाना चार से पांच प्रश्न भेजें और उसे अगले दिन कक्षाओं में हल करवाएं। सेक्टर चार व सेक्टर सात स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में खंड शिक्षा अधिकारी इंदू बोकन, जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान, डाइट से प्रीति, शशि व गुंजन गहलोत के अलावा एवीआरसी संजीव कुमार, राजीव कुमार व बीआरसी मीनाक्षी ¨सह वहां मौजूद रहे। तीन अगस्त को होगा टेस्ट

loksabha election banner

सक्षम योजना के तहत स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए टेस्ट का आयोजन करवाया जाएगा। इस टेस्ट में बेहतरीन परिणाम देने वाले स्कूलों को सक्षम घोषित किया जाएगा। सभी सरकारी स्कूलों के कक्षा तीसरी, पांचवीं और सातवीं के विद्यार्थी इस टेस्ट में हिस्सा लेंगे। इससे पहले स्कूल स्तर पर विद्यार्थियों का मूल्यांकन किया जा चुका है। अब इस टेस्ट के लिए कुछ ही दिनों का समय बचा है ऐसे में विभाग व शिक्षक पूरी तरह से इसे सफल बनाने के कार्य में जुट गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.