Move to Jagran APP

बारहवीं के 12 विद्यार्थियों को नकल करते पकड़ा

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : सोमवार को हरियाणा बोर्ड का बारहवीं के इकोनॉमिक्स और फिजिक्

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Mar 2018 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 13 Mar 2018 03:00 AM (IST)
बारहवीं के 12 विद्यार्थियों को नकल करते पकड़ा
बारहवीं के 12 विद्यार्थियों को नकल करते पकड़ा

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : सोमवार को हरियाणा बोर्ड का बारहवीं के इकोनॉमिक्स और फिजिक्स की परीक्षा हुई। परीक्षा के दौरान जिले के विभिन्न केंद्रो पर बारह विद्यार्थियों की यूएमसी (अनफेयर मींस चालान) काटा गया। फ्लाइंग दस्ते ने इन विद्यार्थियों को रंगे हाथों नकल करते पकड़ा। परीक्षा देने पहुंचे विद्यार्थियों के चेहरे पर घबराहट बनी हुई थी।

loksabha election banner

विद्यार्थियों का कहना है कि पहली परीक्षाओं में पेपर कठिन आने पर डर बना हुआ है। परीक्षाओं के बाद केंद्रों से बाहर निकलते विद्यार्थियों के चेहरों पर निराशा रहीं। परीक्षा देने पहुंची गरिमा का कहना है कि इकोनॉमिक्स का पेपर कठिन आया। कुछ प्रश्न पाठ्यक्रम से बाहर के आए हुए थे। ऐसे में परीक्षा की जितनी उम्मीद और तैयारी की थी उसके अनुरूप परीक्षा बेहतर नहीं हुई। कठिन पेपर आने पर कई प्रश्न छूट भी गए। सेट 'ए'और सेट 'सी' से कठिन सेट 'बी' और 'डी' पेपर रहा। वहीं फिजिक्स के पेपर में भी कुछ ऐसे प्रश्न आए, जिन्होंने विद्यार्थियों को असमंजस में डाल दिया। परीक्षा केंद्रों में समय समय पर फ्लाइंग दस्ते का भी पहरा बना रहा, ताकि परीक्षा को नकल रहित बनाया जा सके।

सुरक्षा के इंतजाम फेल कर की नकल

दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में नकल के कई मामले सामने आने पर अब परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा बढ़ गई है। केंद्रों में विद्यार्थियों की चे¨कग कर परीक्षाओं में बैठने दिया जा रहा है, ताकि नकल पर रोक लगाई जा सके। परीक्षा के समय विद्यार्थियों के बैग बाहर रखवाए जाते है साथ ही समय समय पर उनकी चे¨कग की जाती है, फिर भी विद्यार्थियों के पास पर्चियां मिलने का सिलसिला जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.