Move to Jagran APP

शनिवार और रविवार को बन रहे वोट

जागरण संवाददाता फतेहाबाद शनिवार व रविवार को प्रत्येक बूथ पर नए वोट बनाए जा रहे हैं

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 11:52 PM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2019 11:52 PM (IST)
शनिवार और रविवार को बन रहे वोट
शनिवार और रविवार को बन रहे वोट

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

शनिवार व रविवार को प्रत्येक बूथ पर नए वोट बनाए जा रहे हैं। युवा नए वोट बनाना सकते हैं। प्रशासन ने भी जिले के सभी कालेज में वोट बनाने के लिए अभियान चलाया हुआ है। जिसके चलते बड़ी संख्या में युवा वोट बना रहे हैं। नए वोट नामांकन तक बनते रहेंगे। उसके बाद वोट नहीं बनेंगे। जिला चुनाव अधिकारी ने सभी मतदान सूचि विभाग की पोर्टल पर अपलोड कर दी है। कोई भी व्यक्ति सूची में अपना नाम देख सकता है। यदि उसका सूची में नाम नहीं है तो संबंधित बीएलओ को इसकी शिकायत देकर अपना नाम दोबारा जुड़वा सकता है।

--------------------------

अवैध तरीके से चल रहे प्रिटिग प्रेस पर होगी कार्रवाई :

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं धीरेन्द्र खड़गटा ने कहा है कि अवैध रूप से चल रही प्रिटिग प्रेस के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। चुनाव प्रचार के दौरान कोई भी राजनीतिक दल व चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार व उसके समर्थक प्रचार सामग्री, पोस्टर, पैम्पलेट, हैंड बिल, बैनर आदि जिस प्रिटिग प्रेस से छपवाए उनका पूर्ण पता छपाई सामग्री के मुख पृष्ठ पर अंकित होना चाहिए। जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 127क के अनुसार कोई भी प्रिटर या प्रिटिग प्रेस का मालिक किसी भी प्रकार की गैर कानूनी सामग्री छाप कर नहीं दे सकते। छपाई दस्तावेज किसी के धर्म, जाति, समाज, भाषा या चरित्र हनन का प्रकाशन गैर कानूनी होगा। दोषी पाए जाने वाले प्रकाशन व छपवाई करवाकर सामग्री जारी करने वाले के विरूद्ध कैद व जुर्माने का प्रावधान है। उन्होंने सभी से कहा कि वे उम्मीदवार को मूलरूप से बिल उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि छपाई के मुख्य पृष्ठ पर प्रिटर पूरा पता प्रेस सहित मुद्रित करें, छपाई के संबंध में प्रत्येक प्रिटर को निर्धारित प्रपत्र जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि प्रिटिग प्रेस मालिक मुद्रित सामग्री की दो-दो प्रतियां जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में जमा करवाना आवश्यक है। बैठक में डीडीपीओ अनुभव मेहता, डीआरओ राजेश कुमार, डीआईपीआरओ सुरेंद्र सिंह, बीडीपीओ सोमबीर कादियान, चुनाव कानूनगो राज कुमार, चंद्रभान सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

--------------------------

सी विजिल एप के माध्यम से करे शिकायत, 100 मिनट में होगा समाधान :

चुनाव के आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत सी-विजिल एप पर की जा सकती है। इस एप पर आई शिकायत का 100 मिनट में निपटान किया जाएगा। इसके अलावा नागरिकों के लिए 1950 टोल फ्री नंबर भी चालू किया गया है, जिसकी निरंतर रिकॉर्डिंग भी की जाएगी। जिला में चुनाव प्रक्रिया के तहत 18 नोडल ऑफिसर नियुक्त किए गए है। इसके अलावा सी-विजिल एप के निपटान के लिए 22 यूनिट लगाई गई है।

--------------------------पहली बार तीन बूथ पर सुरक्षा से लेकर कर्मचारी तक सब महिलाएं

जिले में पहली बार तीन बूथ पर सुरक्षा से लेकर कर्मचारी तक की जिम्मेदारी महिला कर्मचारियों के पास होगी। जिले के तीनों शहर रतिया, टोहाना और फतेहाबाद तीन ऐसे मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिसमें बीएलओ से लेकर सुरक्षाकर्मी तक सभी महिलाएं होगी। जिले के तीनों विधानसभा में 700 पोलिग बूथ स्टेशन हैं जिनमें से 562 ग्रामीण और 138 शहरी क्षेत्रों में है। इन बूथों की संख्या समयानुसार बढ़ाई भी जा सकती है।

---------------------------

वृद्ध व दिव्यांगों का वोट डलवाने के लिए की जाएगी स्पेशल व्यवस्था

इस बार आम चुनावों में दिव्यांगों व वृद्धों को मतदान केंद्रों तक पहुंचाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए बीएलओ को निर्देश दिए जा रहे है कि वे अपने क्षेत्र के दिव्यांग व वृद्धों की सूची बनाए, ताकि लोकसभा के चुनावों में उनका वोट डलवाने के लिए व्यवस्था की जा सके। इस बार दिव्यांगों व वृद्धों को घर से पोलिग बूथ तक लाने की जिम्मेदारी खुद चुनाव आयोग निर्वहन करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.