Move to Jagran APP

बिना दबाव के अपने मत का प्रयोग करें : अतिरिक्त उपायुक्त

जागरण संवाददाता फतेहाबाद अतिरिक्त उपायुक्त डा सुभीता ढाका ने कहा है कि स्वस्थ लोकतंत्र

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 07:33 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 07:33 PM (IST)
बिना दबाव के अपने मत का प्रयोग करें : अतिरिक्त उपायुक्त
बिना दबाव के अपने मत का प्रयोग करें : अतिरिक्त उपायुक्त

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

अतिरिक्त उपायुक्त डा सुभीता ढाका ने कहा है कि स्वस्थ लोकतंत्र का यही उद्देश्य है कि नागरिक बिना किसी दबाव व प्रलोभन के अपने मत का प्रयोग कर जनप्रतिनिधि को चुने। नागरिकों को अपने बेहतर भविष्य के लिए जरूरी है कि वे लोकतंत्र के पर्व में भाग ले और अपने मताधिकार का प्रयोग करे। अतिरिक्त उपायुक्त बुधवार को स्थानीय पटवार भवन में फतेहाबाद खंड के पंच-सरपंचों के चुनाव संबंधि प्रशिक्षण शिविर को संबोधित कर रही थी। प्रशिक्षण शिविर में मास्टर ट्रेनर्स ने ईवीएम, वीवीपैट की विस्तार से जानकारी दी।

डा. सुभीता ढाका ने कहा कि सरपंच गांव का मुखिया होता है। सरपंच की यह नैतिक जिम्मेवारी भी बनती है कि गांव के सभी व्यक्तियों को स्वतंत्र और आजादी का माहौल मिले। चुनावी समय में किसी भी नागरिक पर कोई भी व्यक्ति अनावश्यक रूप से दबाव न बनाए। अगर इस प्रकार की कोई सूचना सरपंच को मिलती है तो वे इसकी जानकारी प्रशासन को तुरंत दे। उन्होंने कहा कि लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा एक अभियान चलाया गया है। लोगों को उनके मताधिकारों बारे जागरूक किया जा रहा है और साथ ही ईवीएम और वीवीपेट की भी जानकारी दी जा रही है। सरपंच भी खुद जागरूक हो और अन्य ग्रामीणों को भी इस बारे ज्यादा से ज्यादा अवगत करवाए। ग्राम सचिवालय में ईवीएम और वीवीपैट के क्रियाक्लापों का बैनर भी लगवाए ताकि वहां पर आने वाले लोग वीवीपैट व ईवीएम से मतदान करने की जानकारी प्राप्त कर सके। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि देश और प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो चुकी है। कोई व्यक्ति या नागरिक आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन देखता है तो इसकी शिकायत सी-विजिल एप पर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सी-विजिल एप पर आने वाले शिकायतों को प्रशासन 100 मिनट में निपटान करेगा।

इस अवसर पर डीडीपीओ अनुभव मेहता, एसईपीओ पृथ्वी सिंह, मास्टर ट्रैनर जयभगवान भोरिया मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.