Move to Jagran APP

बेमन दरबार, बेपरवाह दरबारी, बेबस रही फरियाद

जागरण संवाददाता फतेहाबाद कैबिनेट मंत्री अनिल विज के आदेश के बाद नगरपरिषद कार्यालय में ज

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 11:03 PM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 06:19 AM (IST)
बेमन दरबार, बेपरवाह दरबारी, बेबस रही फरियाद
बेमन दरबार, बेपरवाह दरबारी, बेबस रही फरियाद

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: कैबिनेट मंत्री अनिल विज के आदेश के बाद नगरपरिषद कार्यालय में जनता दरबार सजा। लेकिन सूचना न होने के कारण इस दरबार में जनता नदारद रही। इस जनता दरबार की अध्यक्षता खुद नगरपरिषद के प्रधान को करनी थी। लेकिन वो भी मीटिग होने के चलते नहीं आए। ऐसे में ईओ जितेंद्र कुमार व कार्यकारी अभियंता अमित कौशिक ने शिकायतकर्ताओं की समस्याएं सुनीं। पहले दिन केवल पांच शिकायतें आई। लेकिन पार्किंग की समस्या को लेकर खुद ट्रैफिक थाना प्रभारी इस खुले दरबार में पहुंच गए। सेंट्रल पार्किंग को हटाने के लिए नप अधिकारियों से राय मांगी। लेकिन अधिकारियों ने कहा कि दुकानदार एसोसिएशन से पहले बात करनी पड़ेगी। अगर वे राजी हैं तभी इस पार्किंग व्यवस्था को हटाया जा सकता है।

prime article banner

दरअसल, नगरपरिषद कार्यालय में 20 दिसंबर को जनता दरबार लगना था। लेकिन कष्ट निवारण समिति की बैठक होने के कारण इसे स्थगित कर दिया गया। सोमवार को नगरपरिषद में कार्यकारी अभियंता कार्यालय में जनता दरबार लगा। जिसमें पांच लोग अपनी शिकायत लेकर आए।

--------------------------------------

जनता दरबार के अध्यक्ष ही रहे नदारद

मंत्री अनिल विज के आदेश थे कि खुले दरबार की अध्यक्षता खुद नप प्रधान करेंगे। सोमवार को दरबार तो सजा लेकिन नप प्रधान दर्शन नागपाल नहीं पहुंचे। इस सूरत में नप अधिकारियों ने लोगों की समस्या सुनीं। खुले दरबार का पहला दिन था ऐसे में प्रधान को आना जरूरी था। हालांकि प्रधान किसी मीटिग में व्यस्त होने के कारण नहीं आ सके जिसकी सूचना उन्होंने नप अधिकारियों को पहले ही दे दी थी। वही इस खुले दरबार में केवल दो ही पार्षद आए जिसमें ज्योति मेहता व दीपू टुटेजा थे। अन्य पार्षद भी गायब मिले।

-----------------------------------------

ट्रैफिक थाना प्रभारी खुद पहुंचे शिकायत लेकर

नप के खुले दरबार में ट्रैफिक थाना प्रभारी रामधन खुद पहुंचे। उन्होंने नप के अधिकारियों से पार्किंग की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। नगरपरिषद ने कुछ समय पूर्व ही थाना रोड पर बनी मल्टीपपर्स पार्किंग का ठेका दिया है। पार्किंग का ठेका होने के बावजूद सड़क पर वाहन खड़े हो रहे है। थाना प्रभारी नप अधिकारियों से पूछने के लिए गए थे कि सेंट्रल पार्किंग को हटा दिया जाए। रामधन ने कहा कि जब पार्किंग का ठेका हो गया तो सेंट्रल पार्किंग को हटाना चाहिए। नप अधिकारियों ने कहा कि पार्किंग का ठेका दिया था तो ऐसा कोई नियम नहीं है। लेकिन सेंट्रल पार्किंग हटाने की बजाए केवल यहां पर बाइक ही खड़ी करे। वहां से सभी बाइक हटाने पर दुकानदारों को परेशानी होगी। थाना प्रभारी ने कुछ अलग से व्यवस्था बनाने की बात कही। नप अधिकारियों ने कहा कि वे दुकानदारों से बात कर आगामी निर्णय ले सकते हैं।

-------------------------------------

ये आई मुख्य रूप से शिकायतें और ये मिला जवाब

-नगरपालिका सफाई कर्मचारी संघ के सदस्यों ने अपनी शिकायत इस खुले दरबार में रखी। उन्होंने कहा कि हमारे पास संसाधन कम है। इस कारण काम करना मुश्किल है। कई बार मांग कर चुके हैं लेकिन हर बार केवल आश्वासन ही मिल रहा है।

जवाब::: संसाधन मांगने के लिए उच्चाधिकारियों को पत्र दिया है। जल्द ही मिल जाएंगे।

-खटर इंटरप्राइजिज की तरफ से शिकायत रखी गई कि उसने ट्रैक्टर ट्रॉली का काम किया है। लेकिन अभी तक उसे पेंमेंट जारी नहीं की गई है। वे पिछले काफी समय से परेशान है।

जवाब: एक सप्ताह के अंदर समस्या हल हो जाएगी। शिकायत नोट कर ली गई है।

-शहरवासी दीपक कुमार ने कहा नप ने शौचालय की देखरेख का जिसे ठेका दिया था उसके यहां काम किया है। लेकिन अब वो रुपये देने से मना कर रहा है।

जवाब: जिसके पास पहले शौचालय का ठेका था उसे रद कर दिया गया। आप हमें लिखित में शिकायत दे, समस्या हल हो जाएगी।

-शहरवासी बबन कुमार नारंग ने कहा कि प्रॉपर्टी आइडी नहीं मिल रही है। टैक्स भरने के दौरान दिक्कत आ रही है।

जवाब : शिकायत हमारे पास आ गई है। प्रॉपर्टी आइडी का सर्वे हो चुका है जल्द ही आइडी भी मिल जाएगी।

-अंजूबाला ने कहा कि लेबर केस जमा करवाने के लिए परेशानी आ रही है। बार बार कर्मचारी लेटर भेजकर परेशान करते हैं।

जवाब: आपकी शिकायत हमारे पास आ गई है। अगले सप्ताह तक समस्या भी दूर हो जाएगी।

--------------------------------------------

नप में हर दिन खुला दरबार लगेगा। कर्मचारी हो या फिर शहरवासी सुबह 11 से 12 बजे तक अपनी शिकायत रख सकता है। इस शिकायत का रिकॉर्ड भी रखा जा रहा है। अगले एक सप्ताह के अंदर इन शिकायतों को दूर कर दिया जाएगा। पहले दिन कुछ लोग आए थे। नप कार्यालय के नीचे बोर्ड भी लगा दिया जाएगा ताकि लोगों को परेशानी नहीं होगी। नप प्रधान का फोन आ गया था कि आज वो डीसी मीटिग में है इसलिए नहीं आ सकते।

अमित कौशिक

कार्यकारी अभियंता नगरपरिषद फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK